Archived

चौंकिए मत 500 में कार तो 1500 में स्कॉर्पियो!

Special Coverage News
9 July 2016 1:28 PM GMT
चौंकिए मत 500 में कार तो 1500 में स्कॉर्पियो!
x

बीकानेर भागीरथ विश्नोई

500 रूपये में चार और 1500 रूपये में स्कार्पियो मिल रही राजस्थान के जिले बीकानेर में. बात सुनने में अजीब लग रही होगी लेकिन ये सत्य है कि जिले के कोलायत और बज्जू तहसील में ये खेल काफी दिनों से खेला जा रहा है.

इस खेल में लाटरी संचालकों की पौबारह होती है और मोती कमाई भी करते है. लाटरी संचालक ग्रुप बनाकर 1500 से 2500 मेंबर बनाकर 500 से लेकर 1500 तक की लाटरी बनाते है. जिसमें संचालक अपने लाटरी होल्डर को एक डायरी देता है जिसमें अपनी अपनी क़िस्त की रकम दर्ज होती है. बाद में संचालक सबको उपहार देते हुए सबका हिसाब करते रहते है कभी कभी घपला करने पर विवाद भी होता है.


लाटरी पुरे एक साल तक चलाई जाती है जिसमें सभी प्रत्येक माह की निश्चित तारीख को ड्रा निकल कर 12 सदस्यों को बड़े और बाकी सदस्यों को छोटे उपहार देकर खुद मोती रकम डकार जाते है. ये खेल पिछले कई सालों से इस क्षेत्र में खेला जा रहा है.


पुलिस अधीक्षक डॉ अमनदीप सिंह कपूर से बात करने पर बताया कि गांवों में अवैध लाटरी के बारे में उनके संज्ञान में कोई एसा मामला नहीं आया है फिर भी में सबंधित थाने से इस मामले की तहकीकात करूँगा और दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करूंगा.


लाटरी की अवैध डायरियां मिली है जिनकी जानकारी कर जाँच की जारही है. लाटरी खेलना अवैध है इस अवैधानिक कृत्य की जाँच करके दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी, ये बात बज्जू थाना के सीआई सुमेर सिंह ने कही.


Next Story