Home > रक्षाबंधन के मौके पर दिल्ली मेट्रो लगाएगी 106 अतिरिक्त फेरे

रक्षाबंधन के मौके पर दिल्ली मेट्रो लगाएगी 106 अतिरिक्त फेरे

 Special Coverage News |  2016-08-16 06:54:10.0  |  New Delhi

रक्षाबंधन के मौके पर दिल्ली मेट्रो लगाएगी 106 अतिरिक्त फेरे

नई दिल्ली: यात्रियों की सुविधा के लिए डीएमआरसी ने इस बार रक्षाबंधन के मौके पर मेट्रो ट्रेन के अतिरिक्त फेरे लगाने का ऐलान किया है। भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन पर यात्रियों को अच्छी सेवा देने के लिए यह कदम उठाया है। साथ ही रक्षा बंधन से एक दिन पहले यानी 17 अगस्त को मेट्रो 106 ज्यादा फेरे लगाएगी। इतना ही नहीं मेट्रो के ज्यादा फेरे 18 अगस्त को जारी रहेंगे।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी)
के अनुसार रक्षाबंधन पर हर साल राइडरशिप पांच प्रतिशत बढ जाती है। एक से डेढ लाख लोग अधिक मेट्रो से यात्रा करते हैं। क्योंकि रक्षाबंधन से एक दिन पहले लोग मार्केटिंग के लिए निकलते हैं। इसके अलावा रिलेटिव के यहां जाने के लिए मेट्रो यूज करते हैं और ट्रैफिक से बचने के लिए मेट्रो में सफर करते हैं। मेट्रो के अनुसार रक्षाबंधन से एक दिन पहले ज्यादातर लोग मेट्रो में सफर करते हैं, हर बार ऐसा ही होता है। इसलिए दोनों दिन को मिलाकर कुल 106 मेट्रो ट्रिप बढ़ाई गई है। वीकेंड में मेट्रो शनिवार को 34 और रविवार को 95 एक्सट्रा ट्रिप लगाएगी।

दिल्ली मेट्रो को इस महीने के अगले सप्ताह में अतिरिक्त भीड़ से निपटने के लिए अतिरिक्त ट्रेन चलाएगी। साथ ही डीएमआरसी के अधिकारियों ने टिकट वेंडिंग मशीन और प्रवेश द्वारों की संख्या बढ़ाई है। त्यौहार पर भीड़ की संभावना को देखते हुए मेट्रो ने बड़े स्टेशनों पर गार्ड्स, कस्टमर एजेंट की संख्या बढ़ा दी है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने एक बयान जारी कर कहा, अगस्त के अगले सप्ताह में शनिवार को 34 अतिरिक्त चक्कर और रविवार को 95 अतिरिक्त चक्कर लगाने की योजना बनाई गई है। डीएमआरसी के मुताबिक जुलाई में मेट्रो की प्रतिदिन औसत राइडरशिप 26.61 लाख रही। रक्षाबंधन पर राइडरशिप के नए स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है। पिछले साल रक्षाबंधन के दिन 31.75 लाख लोगों ने मेट्रो से यात्रा की थी।

यात्रियों की सुविधा के
दिल्ली मेट्रो
ने येलो लाइन के नौ स्टेशनों पर तमाम सुविधाएं जोड़ी हैं। हुड्डा सिटी सेंटर पर प्रवेश और निकास को आसान बनाने के लिए 6 इंट्री और 10 एक्जिट एफएसी गेट बढ़ाए गए हैं। इतना ही नहीं एस्कलेटर की संख्या में 4 की वृद्धि की गई है। राजीव चौक स्टेशन पर शौचालयों को सही करने के साथ ही भूमिगत स्टेशन से ऊपर सीधे ऊपर आने की सुविधा दी गई है। नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर रेलवे स्टेशन की तरफ गेट संख्या 1 और दो सिर्फ बाहर निकलने के निर्धारित किए गए हैं। इसी प्रकार तीन अतरिक्त एएफसी गेट लगाए गए हैं।

डीएमआरसी के अनुसार इसी प्रकार कीर्ति नगर, गुरु दोणाचार्य, एमजीरोड, नोएडा सेक्टर-15, नोएडा सेक्टर-16 और नोएडा सिटी सेंटर स्टेशन पर सुविधाएं में इजाफा किया गया है। नोएडा सिटी सेंटर पर नए एएफसी गेट और सीढ़ियां लगाई गई हैं। डीएमआरसी के मुताबिक चांदनी चौक, चावड़ी बाजार स्टेशन पर भी अतरिक्त टिकट काउंटर की व्यवस्था की जा रही है।

Tags:    
Share it
Top