Top
Home > Archived > सुषमा स्वराज का आज होगा किडनी प्रत्यारोपण

सुषमा स्वराज का आज होगा किडनी प्रत्यारोपण

 Arun Mishra |  10 Dec 2016 6:15 AM GMT  |  नई दिल्ली

सुषमा स्वराज का आज होगा किडनी प्रत्यारोपण

नई दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का शनिवार को एम्स में किडनी प्रत्यारोपण किया जाएगा। सुबह करीब 8.30 बजे से ऑपरेशन शुरू होगा। एम्स ने विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम गठित की है। अनरिलेटेड डोनर से किडनी सुरक्षित निकालकर डॉक्टर उसे प्रत्यारोपित करेंगे।

अंग प्रत्यारोपण के प्रावधानों के अनुसार नजदीक व दूर के रिश्तेदारों को भी अनरिलेटेड डोनर की श्रेणी में रखा जाता है। इसके अलावा किसी से भावनात्मक रूप से लगाव रखने वाला व्यक्ति भी किडनी दान कर सकता है। किडनी डोनर मिलने के बाद एम्स ने सभी जरूरी जांच पूरी कर ली हैं। डोनर भी किडनी दान के लिए स्वस्थ पाया गया है। डॉ. एमसी मिश्रा की देखरेख में प्रोफेसर डॉ. वीके बंसल, डॉ. संदीप अग्रवाल सहित चार किडनी प्रत्यारोपण सर्जनों की टीम सर्जरी करेगी।

आपको बता दें सुषमा स्वराज को पहले से मधुमेह की परेशानी रही है। उन्हें 7 नवंबर को एम्स में भर्ती कराया गया था। 16 नवंबर को उन्होंने खुद ट्वीट कर अपने स्वास्थ्य की जानकारी दी थी और बताया था कि किडनी फेल्योर के चलते वह एम्स में भर्ती हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it