Home > Archived > बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के नेता व पूर्व सांसद सैय्यद शाहबुद्दीन का दिल्ली में निधन

बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के नेता व पूर्व सांसद सैय्यद शाहबुद्दीन का दिल्ली में निधन

 शिव कुमार मिश्र |  2017-03-04T11:05:26+05:30  |  नई दिल्ली

बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के नेता व पूर्व सांसद सैय्यद शाहबुद्दीन का दिल्ली में निधन

नई दिल्ली: बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के सदस्य पूर्व सांसद तथा भारती विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी सैयद शहाबुद्दीन का आज तड़के नोएडा के जेपी अस्पताल में निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। उनके परिवार में 4 बेटियां हैं।


शहाबुद्दीन के दामाद तथा भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी अफजल अमानुल्लाह ने बताया कि उन्हें सांस लेने की तकलीफ के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन आज सुबह करीब पांच बजकर 30 मिनट पर उनका निधन हो गया। उन्हें आज यहां जोहर की नमाज के बाद करीब 1.30 बजे सुपर्देखाक किया जाएगा।


राजनयिक, राजदूत और राजनेता के तौर पर जाने जाने वाले श्री शहाबुद्दीन का जन्म 1935 में बिहार में हुआ और बिहार स्कूल परीक्षा समित की मैट्रिक की परीक्षा के टॉपर रहे। वर्ष 1958 में भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के लिए चुने गये। वर्ष 1978 में उन्होंने भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) से इस्तीफा देकर राजनीति में प्रवेश किया। वह लोकसभा और राज्य सभा के सदस्य रहे।



शहाबुद्दीन का नाम शाह बानो केस और बाबरी मस्जिद विध्वंश के बाद देश भर में सुर्खियों में छाया रहा। उन्होंने बाबरी मस्जिद गिराये जाने के बाद लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा भी दे दिया था। उन्होंने 1989 में इंसाफ पार्टी का गठन किया था जिसे एक साल के भीतर ही भंग भी कर दिया था। वे भारत के संघीय ढ़ांचे के पैरोकार के तौर पर भी जाने जाते हैं और उनकी राय में शासन के हर स्तर पर अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी होनी चाहिए थी। वह कई मुस्लिम संस्थानों और संगठनों से भी जुड़े हुए थे। वह ऑल इंडिया मुस्लिम मजलिस-ए-मुसावरात के 2004 से 2007 के बीच अध्यक्ष भी रहे। साभार पड़ताल. कॉम

Tags:    
Share it
Top