Home > Archived > डरिये मत सुरक्षित रहेंगे आपके पैसे, देश हित मे है फैसला!

डरिये मत सुरक्षित रहेंगे आपके पैसे, देश हित मे है फैसला!

 Special Coverage News |  8 Nov 2016 6:37 PM GMT  |  New Delhi

डरिये मत सुरक्षित रहेंगे आपके पैसे, देश हित मे है फैसला!

आज ही प्रधानमंत्री मोदी ने 1000-500 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया है और इसके साथ ही नए नोटों का ऐलान भी कर दिया है. जल्द ही 500-1000 रुपये के नए नोट आएंगे लेकिन आपके-हमारे पास जो 500-1000 रुपये के नोट हैं वो किसी काम के नहीं रहेंगे. इसके अलावा पीएम ने और भी जरूरी ऐलान किए हैं जो आपको जानने के लिए बेहद जरूरी हैं..


9 नवंबर और 10 नवंबर को एटीएम बंद रहेंगे.कल यानी 9 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे.फिलहाल कुछ दिनों के लिए एटीएम से पैसे निकालने की डेली लिमिट 10,000 रुपये रहेगी और एक हफ्ते में 20,000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे. हालांकि ये लिमिट आने वाले दिनों में बढ़ा दी जाएगी.24 नवंबर तक आप किसी भी बैंक, हेड पोस्ट ऑफिस और सब पोस्ट ऑफिस में 4000 रुपये रोजाना के हिसाब से 500-1000 रुपये के नोट एक्सचेंज कर पाएंगे.शुरुआती कुछ दिनों तक एटीएम से हर कार्ड पर आप 2000 रुपये ही निकाल पाएंगे और बाद में 4000 रुपये हर कार्ड से निकाले जा सकें इसकी व्यवस्था की जाएगी.चैक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट, डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) और इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफर के जरिए नॉन कैश पेमेंट के ट्रांजेक्शन पर कोई रोक-टोक नहीं है और ये पहले की तरह किए जा सकेंगे.दवाई की दुकान में डॉक्टर की दी गई पर्ची पर 500 या हज़ार के नोटों पर दवाई खरीदने की सुविधा उपलब्ध होगी.देश को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इन नियमों को सुगमता से लागू करने के लिए 9 नवंबर को डाकघर और बैंक बंद रखे जाएंगे. उन्होंने देश में किसी को भी इस फैसले की जानकारी इससे पहले नहीं मिली है, ताकि गोपनीयता बरकरार रहे.पीएम ने कहा कि 500 और हजार के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकता है. आपके पास 50 दिनों का समय है.साथ ही अगर किसी वजह से 30 दिसंबर तक लोग ये नोट जमा नहीं कर पाए, तो उन्हें एक आखिरी मौका भी दिया जाएगा. 31 मार्च तक आईडी प्रूफ दिखाकर आपके पास बचे नोटों को बदला जा सकता है.11 नवंबर की रात से 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की गई है. पीएम ने कहा कि 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे.इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे.पीएम मोदी ने कहा कि अब जल्द ही 2000 रुपये के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को सर्कुलेशन में लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन का प्रस्ताव स्वीकार किया है.


पीएम मोदी ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक फैसला है और जनता के हित में है उन्होंने कहा कि आपके पास जितना पैसा है वो आपका रहेगा, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नही है।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top