Top
Home > Archived > केन्द्रीय नौकरशाही में फेरबदल: नौकरशाही फेरबदल: 19 नए सचिव नियुक्त किए गए

केन्द्रीय नौकरशाही में फेरबदल: नौकरशाही फेरबदल: 19 नए सचिव नियुक्त किए गए

 Special Coverage News |  24 Nov 2016 6:40 AM GMT  |  New Delhi

केन्द्रीय नौकरशाही में फेरबदल: नौकरशाही फेरबदल: 19 नए सचिव नियुक्त किए गए

नई दिल्ली: शीर्ष स्तर पर नौकरशाही में आज किए गए फेरबदल के तहत कोयला सचिव अनिल स्वरूप को स्कूल शिक्षा का सचिव नियुक्त किया गया। केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में 19 नए सचिव नियुक्त किए गए हैं।


कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक आदेश के मुताबिक,1981 बैच के आईएएस अधिकारी अनिल स्वरूप को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। वहीं सुशील कुमार को नया कोयला सचिव नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग में सचिव हैं।


गृह मंत्रालय में विशेष सचिव एवं वित्तीय सलाहकार संजीवनी कुट्टी को कुमार की जगह सीमा प्रबंधन विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। वहीं दूसरी ओर, एनएचएआई चेयरमैन राघव चन्द्रा को राष्ट्रीय जनजाति आयोग का नया सचिव नामित किया गया है।इसी तरह, नीति आयोग में विशेष सचिव युद्धवीर सिंह मलिक, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण :एनएचएआई: के चेयरमैन होंगे और वह चन्द्रा का स्थान लेंगे।वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव यादव संसदीय मामलों के मंत्रालय के सचिव होंगे और वह प्रभाष कुमार झा का स्थान लेंगे जिन्हें आधिकारिक भाषा विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। खेल विभाग में सचिव के तौर पर कार्यरत यादव की जगह इंजेति श्रीनिवास ने ली है जो भारतीय खेल प्राधिकरण की महानिदेशक हैं।


आधिकारिक भाषा विभाग के सचिव अनूप कुमार श्रीवास्तव जनजाति मामलों के मंत्रालय के सचिव होंगे। वहीं लोक उपक्रम विभाग के सचिव ए. लुइखाम को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में विशेष कार्याधिकारी नियुक्त किया गया है। वह इसी विभाग के सचिव का पदभार संभालेंगे।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it