Top
Home > Archived > ऑनलाइन रेलवे टिकट खरीदने पर 10 लाख बीमा के साथ मिलेगा 5 फीसदी की छूट- वित्त मंत्री

ऑनलाइन रेलवे टिकट खरीदने पर 10 लाख बीमा के साथ मिलेगा 5 फीसदी की छूट- वित्त मंत्री

 Special Coverage News |  8 Dec 2016 1:07 PM GMT  |  New Delhi

ऑनलाइन रेलवे टिकट खरीदने पर 10 लाख बीमा के साथ मिलेगा 5 फीसदी की छूट- वित्त मंत्री

नई दिल्ली: डिजिटल पेमेंट को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे है। डिजिटल पेमेंट पर सरकार ने बड़े ऐलान किये है, डिजिटल पेमेंट पर सरकार ने छूट की बौछार कि है। उन्होंने कहा नोटबंदी पर लोगों का सहयोग मिला। पेट्रोल पंप पर डिजिटल पेमेंट 30 से 40 फीसदी तक बढ़ी है। डिजिटल मोड से पेट्रोल और डीजल खरीदने पर 0.75 प्रतिशत की खरीददार को छूट मिलेगी।

उन्होंने ऐलान किया कि नाबार्ड से ग्रामीण और सहकारी बैंकों में किसानों को जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड है उन्हे रूपे किसान कार्ड दिया जाएगा। नैशनल हाइवे के टोल प्लाजा पर जो कार्ड्स का इस्तेमाल करके डिजिटल पेमेंट करेंगे, उन्हें 10 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी।

वित्तमंत्री की घोषणा किया कि ऑनलाइन रेलवे टिकट खरीदने पर सरकार 10 लाख का फ्री इंश्योरेंस क्लेम देगी। डिजिटल पेमेंट से सीजनल और मासिक रेल पास खरीदने पर 0.5 फीसदी का यात्रियों को लाभ मिलेगा, वहीं टिकट के आलावा रेलवे की अन्य सुविधाओं की बुकिंग ऑनलाइन करने पर 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

उन्होंने कहा सरकारी क्षेत्र की बीमा कंपनियों के कस्टमर पोर्टल से इंश्योरेंस लेने पर जनरल इंश्योरेंस पर 10% की छूट मिलेगी, लाइफ इंश्योरेंस पर 8% की छूट मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में 10,000 की आबादी वाले जगह पर मुफ्त POS (कार्ड स्वापिंग मशीन) दी जाएंगी। इसके लिए पहले 1 लाख गांवों का चयन होगा।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it