Home > महाराष्ट्र में फडणवीस मंत्रिमंडल का विस्तार, 11 मंत्रियों ने ली शपथ, 2 शिवसेना के

महाराष्ट्र में फडणवीस मंत्रिमंडल का विस्तार, 11 मंत्रियों ने ली शपथ, 2 शिवसेना के

 Special Coverage News |  2016-07-08 06:00:25.0  |  मुंबई

महाराष्ट्र में फडणवीस मंत्रिमंडल का विस्तार, 11 मंत्रियों ने ली शपथ, 2 शिवसेना के

महाराष्ट्र: 20 महीने पुरानी फडणवीस सरकार का आज पहला विस्तार होगा। फडणवीस मंत्रिमंडल में आज कुल दस नए मंत्री बन सकते हैं। शिवसेना के कोटे से दो राज्यनमंत्री बन सकते है।

शिवसेना ने एकनाथ खड़से के विरोधी गुलाबराव पाटिल और मराठवाड़ा के जालना से विधायक अर्जुन खोतकर को राज्यमंत्री बनाने का फैसला लिया। शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इसका ऐलान किया। इसके अलावा बीजेपी की तरफ से 6 मंत्री बनाए गए।

विदर्भ के खामगांव से विधायक पांडुरंग फुंडकर, यवतमाल से मदन येरावार और सोलापुर के विधायक सुभाष देशमुख, ये तीन उम्रदराज मंत्री बन गए जबकि डोंबिवली से विधायक रविंद्र चव्हाण, जयकुमार रावल और मराठवाड़ा के निलंगा से विधायक संभाजी पाटिल जैसे युवा चेहरों को मौका मिला है।

बीजेपी ने अपने कोटे से मंत्रिपद सहयोगी दलों को देने का फैसला किया। इसके तहत धनगर समाज के नेता महादेव जानकर और किसान नेता सदाभाऊ खोत को मंत्री बनाया गया। जानकर राष्ट्रीय समाज पार्टी के अध्यक्ष हैं। तो सदाभाऊ खोत शेतकरी संगठन के नेता हैं। दोनों पश्चिम महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाले विधान परिषद के सदस्य हैं।

3 बार सांसद और 3 बार विधायक, पूर्व मंत्री रहे पांडुरंग फुंडकर महाराष्ट्र बीजेपी के दो बार अध्यक्ष भी थे। संभाजी पेशेवर पायलट हैं। साथ ही धुले के दोंडाईचा राजघराने के वंशज जयकुमार रावल को भी मंत्री बनाया जाएगा। रावल इंग्लैण्ड की कार्डिफ यूनिवर्सिटी से बिजनेस मैनेजमेंट पढ़े हैं।

Tags:    
Share it
Top