Home > Archived > जाकिर नाइक के दस ठिकानों पर NIA का छापा, दर्ज हुई FIR

जाकिर नाइक के दस ठिकानों पर NIA का छापा, दर्ज हुई FIR

 शिव कुमार मिश्र |  19 Nov 2016 4:33 AM GMT  |  New Delhi

जाकिर नाइक के दस ठिकानों पर NIA का छापा, दर्ज हुई FIR

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मुस्लिम धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. एनआईए ने शनिवार को जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के खिलाफ दर्ज एक मामले में 10 स्थानों पर छापे मारे. एनआईए ने आतंकवाद रोधी कानून यूएपीए के तहत दर्ज एक प्राथमिकी में नाइक, आईआरएफ और अन्य का नाम शामिल किया है.


क्या था मामला जो आई जांच के घेरे में

जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन उस वक्त घेरे में आ गई थी जब बांग्लादेश में हुए आतंकी हमले के दौरान आतंकी ने जाकिर नाइक के भाषणों का हवाला दिया था. गृह मंत्रालय आतंक रोधी कानून के तहत जाकिर नाइक की संस्था पर प्रतिबंध लगाने जा रही है. सूत्रों की मानें तो इसको लेकर कैबिनेट की मीटिंग के लिए गृह मंत्रालय ने मसौदा भी तैयार कर लिया है. आधिकारिक सूत्रों की मानें तो जाकिर नाइक की एनजीओ को प्रतिबंधित करने से पहले तमाम गैरकानूनी गतिविधियों की जांच की गई है जिसके बाद संस्था के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियों से रोकधाम अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है.



एनआईए के डीजी ने कहा कि यह कानूनी प्रक्रिया का हिस्सा है. आगे के लिए सबूतों के लिए छापेमारी की गई. सूत्रों के अनुसार, पूछताछ के लिए नाइक को बुलाया जा सकता है. वह अभी भारत से बाहर है. नाइक पर ओसामा बिन लादेन का गुणगान करने का आरोप है और उसने कहा था कि सभी मुसलमानों को आतंकवादी होना चाहिए.


इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर 5 साल का बैन सरकार ने कुछ दिन पहले ही नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर पांच साल का बैन लगा दिया था. जाकिर की संस्था पर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है. इसके पहले जाकिर नाइक के एनजीओ पर विदेश से चंदा लेने पर रोक लगाई गई थी.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top