Home > Archived > जानिए - पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 का पूरा कार्यक्रम,11 मार्च को आएगा नतीजा

जानिए - पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 का पूरा कार्यक्रम,11 मार्च को आएगा नतीजा

 Arun Mishra |  4 Jan 2017 8:23 AM GMT  |  पंजाब

जानिए - पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 का पूरा कार्यक्रम,11 मार्च को आएगा नतीजा

पंजाब : चुनाव आयोग ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पंजाब में 4 फरवरी को विधानसभा चुनाव होंगे। पंजाब की सभी 117 सीटों पर एक ही चरण में चुनाव होंगे। इलेक्शन कमीशन ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। घोषणा के साथ स्टेट में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो गया। पंजाब में अकाली-भाजपा गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस से है तो वहीं पहली बार आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में अपनी किस्ताम आजमा रही है।


चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि पंजाब की 117 सीटों के लिए 4 फरवरी को एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। मतगणना 11 मार्च को होगी। जैदी ने बताया कि इसके लिए नोटिफिकेशन 11 जनवरी को जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास नामांकन दाखिल करने के लिए 18 जनवरी तक का समय होगा। नामांकन पत्रों की जांच का काम 19 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है।


चुनाव की पूरी प्रक्रिया 15 मार्च को पूरी होगी। फिलहाल पंजाब की 117 सदस्यों की विधानसभा में शिरोमणी अकाली दल के 54 और बीजेपी के 11 विधायक हैं। कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं लेकिन उसके सभी विधायक इस्तीफा दे चुके हैं. 3 निर्दलीय विधायक हैं।

इस विधानसभा में नोट बंदी, ड्रग्स जैसे मुद्दों पर पार्टियां चुनाव लड़ेगी। नाभा जेल ब्रेक की हालिया घटना के बाद प्रदेश में पिछले कुछ महीनों में धार्मिक नेताओं की दिन-दहाड़े हत्या, शराब माफियाओं द्वारा की गई हत्याएं और गैंगवॉर जैसे मामलों से कानून व्यवस्था पर फिर से सवालिया निशान उठ रहे हैं। कांग्रेस और आप मौजूदा सरकार को इन मुद्दों पर घेर सकती है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top