Home > Archived > अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा दिवस पर मिला सम्मान

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा दिवस पर मिला सम्मान

 शिव कुमार मिश्र |  7 March 2017 7:33 AM GMT  |  New Delhi

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा दिवस पर मिला सम्मान

जयपुर से हिमा अग्रवाल

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा महाविद्यालय, नागपुर में राष्ट्रीय स्तर पर हीरक जयंती महोत्सव मनाया गया। महाविद्यालय निदेशक द्वारा उक्त राष्ट्रीय स्तर के समारोह में राजस्थान नागरिक सुरक्षा के 2 स्वयंसेवकों यूनुस खान,जयपुर तथा सुश्री अंतिमा भाटी,अजमेर का चयन किया गया।


संपूर्ण जयपुर से चयनित यूनुस खान सन 1999 से नागरिक सुरक्षा में अपनी सेवाएं देते आ रहे हैं। खान द्वारा अभी तक बचाव कार्यों के दौरान जान, माल की सुरक्षा करते हुए लगभग 20 लोगों को कुएं,बावड़ियों,तालाब,क्षतिग्रस्त भवनों एवम अग्नि दुर्घटनाओं में हताहतों को जीवित बचा चुके हैं।जयपुर पहुंचने पर तालकटोरा एवं कदम्ब कुण्ड विकास समिति के पदाधिकारियों ने पुष्पगुच्छ तथा प्रतीक चिन्ह देकर खान को सम्मानित किया।


गौरतलब है कि पूरे भारत देश में जयपुर का नाम रोशन करने वाले यूनुस खान ने अपनी जान की परवाह किए बिना करीब 20 लोगों को जीवित निकाल चुके हैं। पूरे जयपुर को इन पर गर्व है।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top