Home > Archived > सौर ऊर्जा से रोशन होगा बाड़मेर कलेक्ट्रेट

सौर ऊर्जा से रोशन होगा बाड़मेर कलेक्ट्रेट

 शिव कुमार मिश्र |  2017-03-07T16:04:52+05:30  |  New Delhi

सौर ऊर्जा से रोशन होगा बाड़मेर कलेक्ट्रेट

बाड़मेर से माधुसिंह

कुछ समय बाद बाड़मेर कलेक्ट्रेट सौर ऊर्जा रोशन होगा। बाड़मेर जिला प्रशासन की इस नवीन पहल से बिजली की बचत के साथ सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए कलेक्ट्रेट परिसर में 7.5 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट लगाया जाएगा।जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप ऊर्जा बचत और संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत बाड़मेर कलेक्ट्रेट परिसर में 5.75 लाख की लागत से 7.5 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट लगाया जाएगा।



इसके लिए राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड को कार्यादेश जारी किया गया है। उनके मुताबिक सौर ऊर्जा से जितनी देर तक रोशनी रहेगी और विद्य़ुत उपकरण चलेगें, उतनी देर तक के बिजली का बिल मूल बिल में नहीं जुड़ेगा,बल्कि अपने आप कम हो जायेगा। इस प्लांट से कलेक्ट्रेट परिसर में बिजली उपयोग में लेने के अलावा सरप्लस बिजली ग्रिड को ट्रांसफर कर दी जाएगी। जो कलेक्ट्रेट के खाते में क्रेडिट हो जाएगी। कलेक्ट्रेट भवन को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिए छत पर पैनल लगाए जाएंगे।


बाड़मेर में सालाना करीब 300 से अधिक दिन तक मौसम सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए अनुकूल रहने से विद्युत उत्पादन में निरंतरता बनी रहेगी। इसके अलावा सप्ताह में दो दिन शनिवार एवं रविवार को अवकाश होने के कारण भी इस अवधि में उत्पादित होने वाली विद्युत ग्रिड को ट्रांसफर कर दी जाएगी

Share it
Top