Home > Archived > LIVE यूपी चुनाव : दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान जारी, इन दिग्गजों पर है नजर

LIVE यूपी चुनाव : दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान जारी, इन दिग्गजों पर है नजर

 Arun Mishra |  15 Feb 2017 4:35 AM GMT  |  नई दिल्ली

LIVE यूपी चुनाव : दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान जारी, इन दिग्गजों पर है नजर

नई दिल्ली : उत्तरप्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते दूसरे चरण ,11 जिलों की 67 विधानसभा सीटों के लिए जारी है। कुल 2.28 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करके 67 विधायकों का चुनाव करेंगे। 11 जिलों में 721 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे है। 751 कंपनी सीपीएमएम करेंगी बूथों की सुरक्षा और उनके साथ 1 लाख 20 हजार पुलिस कर्मी भी उनका सहयोग करेंगे। सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को स्पष्ट निर्देश है कि शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सख्ती से निपटें।

ये हैं 11 जिलें..?
इस चरण में सहारनपुर, बिजनौर , अमरोहा , संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजंहापुर, लखीमपुर खीरी, बदायूं जिलों में चुनाव हो रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच मुख्य मुकाबला था। हालांकि इस बार बीजेपी भी मजबूती के साथ मैदान में है।


LIVE UPDATES :
#09:50 बजे
उत्तर प्रदेश में अभी तक
10.75
फीसदी वोटिंग हुई

इन दिग्गजों पर हैं नजर..?
जहां रामपुर सीट से सपा के दिग्गज नेता और कैबिनेट मंत्री आजम खान चुनावी मैदान में हैं तो वहीं रामपुर की ही स्वार सीट से सपा के टिकट पर उनके बेटे अब्दुल्ला आजम और नवाब घराने के काजिम अली खान बतौर बसपा प्रत्याशी आमने-सामने हैं। शाहजहांपुर से भाजपा विधानमंडल दल के नेता सुरेश खन्ना और बरेली कैंट से भाजपा सरकार में मंत्री रहे राजेश अग्रवाल बरेली से अपना दम दिखाएंगे।

सपा सरकार में मंत्री इकबाल महमूद संभल सीट से चुनाव मैदान में हैं तो अमरोहा सीट से महबूब अली, अमरोहा की ही हसनपुर सीट से राज्य के खाद्य एवं रसद मंत्री कमाल अख्तर भी चुनाव लड़ रहे हैं। अमरोहा जिले के नौगावां सादात विधानसभा सीट से भाजपा के टिकट पर पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान मैदान में हैं। कांग्रेस पार्टी के युवा नेता जितिन प्रसाद शाहजहांपुर जिले की तिलहर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं

इसी तरह शाहजहांपुर की ददरौल सीट से पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री राममूर्ति सिंह वर्मा, बिजनौर की धामपुर सीट से उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मूलचंद्र चौहान, पीलीभीत से मत्स्य एवं सार्वजनिक उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रियाज अहमद ताल ठोकते नजर आएंगे।

2012 में किसे मिली थी कितनी सीटें..?
2012 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सपा को 67 में से 34 सीटें मिली थीं जबकि दूसरे नम्बर रही बसपा को 18 वहीं भाजपा को 10 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस को तीन जबकि अन्य को दो सीटें मिली थीं। उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद दूसरे चरण में रिकॉर्ड मतदान होने की उम्मीद जताई जा रही है।


Tags:    
Share it
Top