Home > Archived > ताज पर आज से नहीं मिलेगी ईटिकट, हड़ताल पर कर्मचारी

ताज पर आज से नहीं मिलेगी ईटिकट, हड़ताल पर कर्मचारी

 Special Coverage News |  5 Nov 2016 9:13 AM GMT  |  New Delhi

ताज पर आज से नहीं मिलेगी ईटिकट, हड़ताल पर कर्मचारी

आगरा: ताजमहल पर शनिवार से सैलानियों को ईटिकट नहीं मिलेगी। ईटिकट देने वाले पूरे स्टाफ ने हड़ताल पर जाने का एलान कर दिया है। कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें तीन माह से वेतन नहीं मिला है। बिना वेतन के वह काम नहीं कर सकते। पुरातत्व विभाग ने मैन्अल टिकट की बिक्री करने का इंतजाम करने का निर्णय लिया है।


पुरातत्व विभाग के दिल्ली स्थित मुख्यालय से वीएस एजूकेशन को ईटिकट बिक्री करने का जिम्मा दिया गया था। अगस्त में वेतन न मिलने पर कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी थी। तब तय हुआ था कि मुख्यालय द्वारा पैसा स्थानीय कार्यालय पर भेज दिया जाएगा। वहां से कर्मचारियों को वेतन दे दिया जाएगा, लेकिन कर्मचारियों को तीन माह से वेतन नहीं मिला। दिवाली पर कुछ पैसा स्तानीय कार्यालय द्वारा देकर किसी तरह से काम चलाया गया। अब कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने का एलान कर दिया है। इस संबंध में ताजमहल के वरिष्ठ संरक्षण सहायक मुनज्जर अली का कहना है कि सैलानियों को कोई परेशानी न हो। इसके लिए अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. भुवन विक्रम सिंह ने मैन्युल टिकट बेचे जाने की अनुमति दे दी है। उन्होंने बताया कि तीनों गेटों की बुकिंग विंडो पर मैन्युल टिकटों की ही बिक्री होगी।


एजेंसी के खाते में सीधे डाला पैसा
ईटिकट बिक्री का जिम्मा पुरातत्व विभाग के मुख्यालय (दिल्ली) से दिया गया है। वहां के एक उच्चाधिकारी की मिलीभगत के कारण ही कर्मचारियों को समय से वेतन मिलने में परेशानी हो रही है। एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस बार मुख्यालय से सीधे एजेंसी के खाते में पैसा डाल दिया गया। जहां से अभी तक जारी नहीं हुआ है।

खास बातें
11000 रुपये प्रतिमाह एक कर्मचारी का है वेतनॉ
50 कर्मचारी कार्यरत हैं ईटिकट बिक्री के काम में
5.50 लाख रुपये प्रतिमाह देना होता है वेतन
30 से 35 हजार सैलानी इन दिनों आ रहे हैं ताज देखने

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top