Home > बदायूं पुलिस हुई हाईटेक: UP 100 सेवा का शुभारंभ, अब जल्द मिलेगा न्याय

बदायूं पुलिस हुई हाईटेक: UP 100 सेवा का शुभारंभ, अब जल्द मिलेगा न्याय

 Arun Mishra |  2016-12-15 13:18:29.0  |  बदायूं

बदायूं पुलिस हुई हाईटेक: UP 100 सेवा का शुभारंभ, अब जल्द मिलेगा न्याय

बदायूं : यूपी के बदायूं में आज मुख्यमंत्री के लोकप्रिय योजना व ड्रीम प्रोजेक्ट यूपी 100 का आज उद्द्घाटन हुआ है। इसके बाद बदायूं पुलिस भी आज से विदेशी तर्ज़ पर हाईटेक हो जाएगी। यूपी 100 के मैदान में आने के बाद पुलिस की सुस्त कार्यशैली में काफी बदलाव आएगा क्योंकि घटना की सूचना मिलने से लेकर घटना-स्थल पर पहुंचने और फिर घटना के जांच की पूरी जानकारी कन्ट्रोल रूम को देनी होगी।

अब तक जिस तरह पुलिस घटना स्थल पर सुचना के बाद देर से पहुँचती थी उसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने ये यूपी 100 प्रोजेक्ट के रूप में पुलिस को ये सौगात दी है।जिसका लाभ पीड़ित को जरूर मिलेगा।

अब कोई भी व्यक्ति अब 100 नम्बर पर कॉल करेगा तो कॉल करने के 10 मिनट के भीतर ही डायल 100 घटना स्थल पर पहुँच जाएगी। इसमें 100 नम्बर पर कॉल करते ही कॉल सीधे लखनऊ कन्ट्रोल रूम जाएगी जिसके बाद लखनऊ से जनपद पुलिस लाइन के कन्ट्रोल रूम में इसकी सूचना दी जाएगी। जिसके बाद यहाँ का कन्ट्रोल रूम घटना-स्थल के नजदीक वाले डायल 100 को सूचना देगी। सुचना मिलते ही वह डायल 100 घटना-स्थल के लिए रवाना हो जायेगा।

डायल 100 के घटना-स्थल के लिए रवाना होने से लेकर घटना-स्थल पर पहुँचने व घटना की जानकारी व घटना की क्या प्रक्रिया रही उस पर क्या कार्यवाही की गयी इसकी पूरी रिपोर्ट बनाकर ऑनलाइन भेजनी होगी व घटना की विडियो, ऑडियो और फोटो भी भेजनी होगी। इसके बाद सूचना देने वाले से भी लखनऊ कन्ट्रोल रूम फीडबैक लेगा।

यूपी 100 जनपद में रोजाना चिन्हित किये गए अलग-अलग जगहों पर खड़ी होगी। इस गाड़ी में जो लाइट लगी है वो 4 तरह से जलेगी, जब गाडी खड़ी होगी तब लाल लाइट, अगर चल रही है तो पीली लाइट और अगर किसी सूचना पर पीड़ित को लेकर चल रही है तो नीली लाइट हूटर के साथ जलेगी। कहीं अगर कहीं झगडे, मार-पीट, बलवा या मुठभेड़ की सूचना पर यूपी 100 जाती है तो हरी लाइट जलाते हुए जाएगी। अब देखना है कि ये यूपी सरकार का प्रोजेक्ट यूपी 100 सपा सरकार में ही बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने में कितना कारगर सिद्ध हो सकता है।

Tags:    
Share it
Top