Home > Archived > बीजेपी की यूपी में पहली जीत मिली, स्नातक की कानपुर सीट पर अरुण पाठक विजयी

बीजेपी की यूपी में पहली जीत मिली, स्नातक की कानपुर सीट पर अरुण पाठक विजयी

 Special Coverage News |  2017-02-11T09:23:00+05:30  |  कानपूर

बीजेपी की यूपी में पहली जीत मिली, स्नातक की कानपुर सीट पर अरुण पाठक विजयी

कानपुर स्नातक एमएलसी चुनाव का मामला,बीजेपी के अरुण पाठक 9154 वोटों से विजयी घोषित किये गए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार अरूण पाठक ने कानपुर खंड स्नातक विधान परिषद के उपचुनाव में मानवेंद्र स्वरूप को 1816 मतों से पराजित किया। जगेंद्र स्वरूप के निधन से रिक्त हुई कानपुर खंड स्त्रातक सीट पर 19 जनवरी को मतदान हुआ था। 68,063 मतदाताओं ने 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला किया था। मतगणना के दौरान 4626 वोट अवैध पाए गए थे, जबकि 73 मतदाताओं ने "नोटा" का प्रयोग किया था। ऎसे में प्रथम वरीयता के मतों से जीत के लिए 31,683 मतों का कोटा निर्धारित किया गया था, लेकिन कोई भी प्रत्याशी कोटे के अनुसार मत नहीं प्राप्त कर सका।


भाजपा के अरूण पाठक को प्रथम वरीयता में 22,170 वोट मिले थे, जबकि मानवेंद्र स्वरूप ने 22,433 वोट पाकर अरूण पर बढ़त बना ली थी। चूंकि कोटा के अनुसार, किसी को भी मत नहीं मिले, ऎसे में द्वितीय वरीयता के मतों की गणना की गई, जिसमें भाजपा के अरूण पाठक ने बाजी मार ली। अरूण ने द्वितीय वरीयता के 1816 वोट पाकर मानवेंद्र स्वरूप को पराजित किया। निर्वाचन अधिकारी एवं मंडलायुक्त मोहम्मद इत्तिखारूद्दीन ने उन्हें विजयी घोषित किया। पार्टी उम्मीदवार की जीत के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौ़ड गई और उन्होंने ढोल-नग़ाडों के साथ विजय जुलूस निकाला। उल्लेखनीय है कि अरूण पाठक ने करीब 32 वर्ष से इस सीट पर काबिज रहे जगेंद्र स्वरूप के पुत्र को शिकस्त दी। इस सीट पर स्वरूप परिवार का दशकों से कब्जा रहा था। अरूण पाठक की जीत पर भाजपा प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि कानपुर स्त्रातक सीट जीतना पार्टी के लिए एक शुभ संकेत है।


बरेली-मुरादाबाद स्नातक चुनाव के प्रथम चरण में भाजपा प्रत्याशी डॉ जयपाल सिंह व्यस्त करीब 8000 मतों से आगे। अभी तीन सीटों पर एमएलसी का चुनाव हुआ है तीनों सीटों पर मतगणना जारी है देर रात तक परिणाम आने की उम्मीद है। फिलहाल बीजेपी के लिए ये खुश खबरी है। बरेली मुरादाबाद खंड स्नातक एमएलसी चुनाव पहले राउन्ड में भाजपा प्रत्याशी जयपाल सिंह व्यस्त को 8026 मत , सपा की रेनू मिश्रा को 2668 मत, कांग्रेस की कूमूद गंगवार को 1100 मत मिले, 1018 वोट हुए निरस्त, पूरी रात चलेगी मतगणना, कल परिणाम आने की सम्भावना।

Tags:    
Share it
Top