Home > कौशाम्बी में अवैध खनन पर डीएम,एसपी ने की बड़ी कार्रवाई

कौशाम्बी में अवैध खनन पर डीएम,एसपी ने की बड़ी कार्रवाई

Big action of DM, SP on illegal mining in Kaushambi

 शिव कुमार मिश्र |  2017-06-22 07:42:15.0  |  Kaushambi

कौशाम्बी में अवैध खनन पर डीएम,एसपी ने की बड़ी कार्रवाई

कौशाम्बी: कटैया घाट के ठेकेदार द्वारा आवंटित पटटा के स्थान से भिन्न स्थान पर बालू खनन का कार्य करने एवं खनन हेतु निर्धारित किये गये मानकों का अनुपालन न करने पर पटटा निरस्तीकरण हेतु नोटिस जारी करने का दिया निर्देश। जिलाधिकारी ने कड़ी कार्रवाई करते हुये कटैया घाट के खनन स्थान पर खड़े हुये लगभग 2० से 25 ट्रकों को सीज करने का दिया निर्देश। अवैध खनन की शिकायतों का संज्ञानलेते हुये एवं खनन हेतु निर्धारित किये गये मानकों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के उददेश्य से जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक वीके मिश्र ने मंगलवार को तहसील दिवस चायल के बाद यमुना नदी के बालू खनन घाट सैदपुर एवं कटैया घाट का आकस्मिक निरीक्षण किया।



निरीक्षण में कटैया घाट के ठेकेदार द्वारा आवंटित स्थान से भिन्न स्थान पर अवैध ढंग से बालू खनन का कार्य करने एवं खनन हेतु निर्धारित किये गये दिशा निर्देशों का उल्लघन करने पर जिलाधिकारी ने कड़ी कार्रवाई करते हुये खनन अधिकारी को ठेकेदार का पटटा निरस्त करने हेतु नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ खनन स्थल पर खड़े हुये लगभग 20 से 25 ट्रकों के कागजों को थाने में जमा कराने तथा सीज करने का निर्देश दिया है। कटैया घाट पर नाव से बालू निकालने का कार्य किया जा रहा था, जो खनन निर्देशों का उल्लघन माना गया। इसी तरह जिलाधिकारी ने सैदपुर घाट का भी निरीक्षण किया, वहां पर उन्होंने ठेकेदार को आवंटित पट्टे वाले क्षेत्र पर दो दिन के अन्दर पत्थर लगाकर चिन्हांकन करने का निर्देश दिया है।



जिलाधिकारी ने ठेकेदारों को किसी भी स्थिति में मशीन से खुदाई न करने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ उन्होंने उप जिलाधिकारी एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी को इस बात पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है कि किसी भी स्थिति में मशीन से खुदाई का कार्य नहीं होनी चाहिये। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देशित किया है कि रात्रि में बालू खनन का कार्य कतई नहीं होना चाहिये, यदि खनन कार्य करते हुये पाया जाय तो सम्बन्धित ठेकेदार के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।


जिलाधिकारी ने ठेकेदारों को खनन स्थल पर सीसीटीवी कैमरा लगाने एवं खनन कार्य की वीडियोग्राफ ी भी आवश्यक रुप से कराये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने खनन स्थल पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराये जाने का भी निर्देश दिया

Tags:    
Share it
Top