Top
Home > Archived > भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयन्ती मनाई कांग्रेस ने लखनऊ में

भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयन्ती मनाई कांग्रेस ने लखनऊ में

 Special Coverage News |  11 Nov 2016 1:11 PM GMT  |  New Delhi

भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयन्ती मनाई कांग्रेस ने लखनऊ में

लखनऊ: महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी-भारत रत्न एवं स्वतंत्र भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयन्ती आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मनायी गयी। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन हाजी सिराज मेंहदी पूर्व एमएलसी ने किया।


जयन्ती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी यूपी गुलाम नबी आजाद सांसद, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित,कांग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी यूपी अविनाश पाण्डेय, महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री अनीस अहमद सहित कई वरिष्ठ नेतागण मौजूद रहे।


इस मौके पर मौलाना आजाद के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी यूपी गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इस देश की आजादी का जब जब जिक्र होता है तो गांधी जी, नेहरू जी, सरदार पटेल और मौलाना आजाद का नाम प्रमुखता से लिया जाता रहेगा। उन्होने कहा कि अफसोसजनक है कि आज मोदी सरकार जिस प्रकार देश में शासन कर रही है, अंग्रेजी हुकूमत और मोदी सरकार में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है क्योंकि अंग्रेजी हुकूमत भी तानाशाह रही है और आज मोदी सरकार तानाशाही कर रही है। उन्होने कहा कि देश के माहौल को खराब करने की कोशिशें लगातार जारी हैं। ऐसे समय में सभी को विशेष रूप से कांग्रेसजनों को इन महापुरूषों से प्रेरणा लेते हुए आजादी के मूल्यों को बरकरार रखने के लिए देश की एकता, अखण्डता के लिए आगे आने की जरूरत है।


यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के महासचिव एवं कम्युनिकेशन विभाग के वाइस चेयरमैन मारूफ खान ने बताया कि इस मौके पर पूर्व मंत्री डॉ0 अम्मार रिजवी, पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मंत्री सत्यदेव त्रिपाठी, प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश मिश्रा पूर्व सांसद, उपाध्यक्ष मदन मोहन शुक्ला एवं मारूफ खान ने मौलाना आजाद के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए आजादी के दौरान उनके द्वारा पोषित मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए कांग्रेसजनों का आवाहन किया।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it