Home > Archived > मौलाना अब्दुल कलाम को किया समाजवादी पार्टी ने याद

मौलाना अब्दुल कलाम को किया समाजवादी पार्टी ने याद

 Special Coverage News |  11 Nov 2016 1:21 PM GMT  |  New Delhi

मौलाना अब्दुल कलाम को किया समाजवादी पार्टी ने याद

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयन्ती के उपलक्ष्य में मौलाना आजाद के व्यक्तिगत व कृतित्व को यादकरते हुए कहा कि मौलाना साहब देश की राष्ट्रीय एकता के पैरोकार थे। उन्होंने 7 वर्ष जेल में भारत को आजाद कराने के लिए बिताया। वे तीन साल 24 दिन ''अग्रेंजों भारतछोड़ो'' आंदोलन के दौरान कारावास में रहे।

जब वे अहमदनगर किले में नजरबन्द थे, उन्नोहने पत्नी जुलेखा बेगम के देहावसान की खबर मिली। जेल निरीक्षक ने मौलाना सेमाफी मांग कर रिहा होने की बात कही तो आजाद ने स्पष्ट मना कर दिया। मुसलमानों की देशभक्ति पर सवाल खड़ा करने वाली साम्प्रदायिक शक्तियों को मौलाना आजाद का जीवनदर्शन और जामा मस्जिद से दिया गया उनका ऐतिहासिक भाषण पढ़ना चाहिए।

यह देश जितना हिन्दुओं का है उतना ही मुसलमानों व सिक्खों का भी है। देश कोआजाद कराने के लिए सभी ने असंख्य यातनायें सही है.समाजवादियों ने हमेशा मौलाना आजाद को अपना आदर्श माना है। मौलाना और लोहिया एक मत के थे। लोहिया ने आजाद की पुस्तक ''इंडिया विन्स फ्रीड़म'' परटिप्पणी लिखी जो ''गिल्टी मेन आफ इंडियाज पार्टीशन'' के नाम से प्रकाशित हुई।


शिवपाल ने कहा कि जिस मानसिकता ने देश का बंटवारा किया, जिससे महात्मा गंाधी,मौलाना अबुल कलाम व लोहिया जैसे पूर्वज जीवन पर्यन्त लड़ते रहे, वह सर्वग्रासी साम्प्रदायिक सोच समाज में आज भी विद्यमान है। समाजवादी पार्टी मौलाना आजाद से प्रेरणालेकर व वैचारिक बल लेकर साम्प्रदायिकता से निर्णायक लड़ाई लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

यादव ने जोर देकर कहा कि आजादी के बाद आधुनिक भारत के नव निर्माण मेंप्रथम शिक्षा मंत्री के रूप में उनके योगदान को शब्दों में व्यक्त करना असंभव है।

प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने पार्टी मुख्यालय में मौलाना आजाद को श्रद्धांजलि अर्पितकरने के बाद बलिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, भदोही, वाराणसी व जौनपुर के शीर्ष समाजवादी नेताआंें से लोकबन्धु राजनारायण की जयंती के उपलक्ष्य में 23 नवम्बर 2016को होने वाली नेताजी मुलायम सिंह यादव की गाजीपुर, महारैली की सफलता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस महत्वपूर्ण बैठक में महासचिव ओमप्रकाश सिंह, कैबिनेट मंत्री पारसनाथ यादव, कैबिनेट मंत्री रामगोविन्द चौधरी, नारद राय, प्रदेश प्रवक्ता व सचिव दीपक मिश्र,समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक सिंह ''आशू'' समेत कई विधायक उक्त जनपदों से जुड़े सभी जिला अध्यक्ष, विधायक व जिला पंचायत अध्यक्ष, प्रत्याशीउपस्थित थे।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top