Home > Archived > वित्तमंत्री बोले नोटों की कमी नहीं, बेंक के बाहर तख्ती नोटों की कमी, आखिर सच क्या?

वित्तमंत्री बोले नोटों की कमी नहीं, बेंक के बाहर तख्ती नोटों की कमी, आखिर सच क्या?

 Special Coverage News |  18 Nov 2016 3:49 AM GMT  |  New Delhi

वित्तमंत्री बोले नोटों की कमी नहीं, बेंक के बाहर तख्ती नोटों की कमी, आखिर सच क्या?

बड़ी हैरानी होती है ये सुनकर कि वित् मंत्री कहते है नोटों की कमी नहीं है, बैंक वाले बाहर नोटिस बोर्ड चस्पा कर लिखते है कि नोट न होने के कारण कैश वितरण नहीं हो पायेगा. केंद्र सरकार कहती है कि सब कुछ सामान्य चल रहा है, इसके विपरीत एक ही परिवार के लोग बैंकों और एटीएम में दिन और रात के हिसाब से अपनी ड्यूटियां तय कर घंटो खड़े रहते है. आखिर सच क्या है?


बैंकों के बहार लंबी कतारें है, मारपीट हो रही है, लोग भूख प्यास से बेहोश हो रहे है. देश में पहली बार किसी आतंकवादी हमले से नहीं खुद की सरकार के तानाशाही फैसले से अब तक 45 लोग मर चुके है. मोदीजी अभी 50 दिन का समय मांग रहे है. इतनी बड़ी आबादी में 50 दिन क्या 5 महीने में व्यवस्थाओं को पटरी में नहीं ला पाओगे. एक हफ्ते में ही सरकार ने नोट बदलने की सीमा 4500 से घटाकर 2000 कर दी. अब जनता 2000 हजार खाये या इससे और भी कुछ काम करे. 2000 भी एहसान के साथ हाथ की ऊँगली में काली स्याही लगाकर दे रहे है. दुबारा बैंक जाओगे तो पैसे नहीं मिलेंगे.


हमारा पैसा और दादागिरी करो तुम. काले धन के नाम पर नोटंकी करने वालो तुमने आम जनता का अपमान किया है. काले धन वाले तो घर बैठ कर नोट बदल रहे है. 100 के 70 कर रहे है, उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता, जिनके अपार पैसा है, समुंदर से एक लौटा पानी निकालो तो समुन्दर नहीं सूख जाता, अरे इन गरीबो का क्या होगा जो अपनी छोटी सफ़ेद पूंजी के लिए बैंकों में ठोकरे खा रहे है.


इनका क्या होगा, क्या बैंक की लाइनों में लगे लोग काले धन वाले है जो 2000 हजार के लिए रात दिन एक किये हुए है. क्या कोई पैसे वाला सिर्फ 2 हजार के लिए घंटो लाइन में खड़ा हो सकता है. सरकार के इस फैसले से काला धन बहार नहीं आया है जबकि गरीब जनता जरूर सडको पर आ गयी है. देखते है इस कानून से कितना काला धन बाहर आएगा.

यह लेख Khalid Mohammad ने लिखा है इसके लिए वही उत्तर दाई होंगे.

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top