Top
Home > Archived > संघठन जितना मजबूत होगा जीत उतनी ही सुनिश्चित होगी - शिवपाल यादव

संघठन जितना मजबूत होगा जीत उतनी ही सुनिश्चित होगी - शिवपाल यादव

 Special Coverage News |  6 Dec 2016 4:05 AM GMT  |  New Delhi

संघठन जितना मजबूत होगा जीत उतनी ही सुनिश्चित होगी - शिवपाल यादव

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि संगठन जितना मजबूत होगा, चुनाव में जीत भी उतनी ही आसान होगी। मैं नेताजी के साथ पार्टी संगठन को मजबूत करने में जुटा हुआ हूं। संगठन की मजबूती मेरी पहली प्राथमिकता है।यहां एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मजबूत संगठन ही सरकार के कामों को जनता के बीच लेकर जाता है। इसलिए मेरी प्राथमिकता अगली सरकार बनाना है। मंत्रिमंडल में शामिल होना नहीं।


एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार में रहते मैंने अपने विभागों की मार्फत विकास के बहुत कार्य किये है। यह भी किसी से छुपा नहीं है। सड़कों का विकास हो या पुलों का निर्माण। जहां जरुरत थी वहां हमने इनका निर्माण कराया। शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि चुनाव की तैयारियाँ चल रही हैं और जब से मुझे प्रदेश अध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया है, मेरी जिम्मेदारियां बहुत बढ़ गयी हैं। मैं संगठन को मजबूत करने में लगा हूं। जब संगठन मजबूत होता है तो जीत का रास्ता और आसान हो जाता है। टिकटों से संबंधित पूछे गये एक प्रश्न पर शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अभी तक हमने 165 टिकट फाइनल कर दिये हैं। मौजूदा विधायकों के बारे में विचार चल रहा है। टिकट उसी को दिया जाएगा जो जिताऊ होगा और पार्टी के प्रति निष्ठावान होगा। टिकट वितरण कोर कमेटी की राय और सहमति से ही किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारा जनाधार मजबूत है और 2017 के चुनाव में समाजवादी पार्टी को सरकार बनाने से कोई नहीं रोक सकता।


एक सवाल के जवाब में शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि पार्टी उन्हीं नेताओं को चुनाव मैदान में उतारेगी जिनकी साफ स्वच्छ छवि होगी और जिसमें चुनाव जीतने का माद्दा हो। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता जमीनी संघर्षों में तपे हुए हैं और जनसमस्याओं को भली भांति जानते हैं। हमारे उम्मीदवार विजयी होंगे, ऐसा हमारा विश्वास है।एक सवाल पर उन्होंने कहा कि लोगों की अपेक्षाएं सरकार से बहुत ज्यादा होती हैं लेकिन सभी को संतुष्ट कर पाना आसान काम नहीं है। हर विधानसभा की अपनी स्थानीय समस्याएं होती हैं। उन्हें पूरा ना कर पाने पर लोग नाराज हो जाते हैं। इसलिए मौजूदा विधायकों के क्षेत्रों में सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के आधार पर ही टिकटों का वितरण किया जायेगा।


गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि गठबंधन से फायदे नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। फायदा तो सबको ही होगा और वोट का बंटवारा रुक जाएगा। गठबंधन का लाभ सपा को कम जबकि दूसरी पार्टियों को ज्यादा होगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन पर फैसला नेताजी को ही लेना है। नेताजी का फैसला सबको मान्य होगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने गरीबों, मजदूरों, अल्पसंख्यकों, किसानों और व्यापारियों, सभी के हित में कार्य किया है। समाज का कोई वर्ग समाजवादी सरकार के विकास से अछुता नहीं रहा। हम अपने कार्यों के दम पर ही चुनाव में जायेंगे।


काला धन के मुद्दे पर शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी काले धन के खिलाफ है लेकिन जिस प्रकार अचानक बिना सोचे समझे और बिना तैयारी के जो यह फैसला लागू किया गया इससे सारे देश की जनता परेशान है। प्रधानमंत्री की इस योजना से गरीब, मजदूर, किसान, व्यापारी सभी अपना कामकाज छोड़कर बैंकों के सामने लाइनों में लगे हैं। नोटबंदी से पूरे देश की जनता प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि लोग अपना पैसा ही नहीं निकाल पा रहे हैं। प्रधानमंत्री को पहले नयी करेंसी की व्यवस्था करनी चाहिए थी ताकि जनता को इस तरह परेशान ना होना पड़ता। हमारी पार्टी के पास कोई काला धन नहीं है इसलिए हमारी पार्टी को इससे कोई नुकसान नहीं होगा।



शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि नेताजी ने पार्टी को मेहनत व संघर्षों के बल पर खड़ा किया है। तमाम संघर्षों और मुसीबतों को झेलते हुए हमने जनता की परेशानियों को दूर करने का भरसक प्रयास किया। नेताजी रोजमर्रा की असलियत को पहचानते हैं। नेताजी जानते हैं कि समाजवादी पार्टी जुझारु और कर्मठ कार्यकर्ताओं के संघर्षों से ही बड़ी बनी है।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it