Home > Archived > सातवें ओर अंतिम चरण का यूपी में चुनाव, वोटिंग जारी वनारस पर टिकी निगाहें

सातवें ओर अंतिम चरण का यूपी में चुनाव, वोटिंग जारी वनारस पर टिकी निगाहें

 शिव कुमार मिश्र |  2017-03-08T08:13:47+05:30  |  New Delhi

सातवें ओर अंतिम चरण का यूपी में चुनाव, वोटिंग जारी वनारस पर टिकी निगाहें

लखनऊ: यूपी में बुधवार को सातवें और अंतिम दौर की वोटिंग में वाराणसी समेत 7 जिलों की 40 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. इसके अलावा भदोही, चंदौली, गाजीपुर जौनपुर, मिर्जापुर और सोनभद्र में वोट डाले जा रहे हैं. नक्सल प्रभावित दुद्धी, रॉबर्ट्सगंज और चकिया सीट पर वोटिंग शाम 4 बजे तक ही होगी. इस दौर में करीब एक करोड़ 41 लाख वोटर 535 उम्मीदवारों की किस्मत का फ़ैसला करेंगे.


चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आएंगे.इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है. नक्सल प्रभावित जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली के अलावा वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली सीटों पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी. सातों जिलों में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. मतगणना 11 मार्च को होगी. कुल 1.41 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें 64.76 लाख महिलाएं हैं. कुल 14, 458 मतदान बूथ बनाए गए हैं. भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि चार-चार सीटें इसने अपने सहयोगी 'अपना दल' और 'सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी' को दी हैं. बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. सपा 31 सीटों पर है तो उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस शेष नौ सीटों पर चुनाव लड़ रही है.


2012 में किस पार्टी को मिलीं कितनी सीटेंसाल 2012 के चुनाव में इन 40 सीटों में से 23 पर सपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं. इस चरण में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में मतदान होगा. कुल 535 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट सीट पर हैं, तो सबसे कम छह उम्मीदवार केराकत (अनुसूचित जाति) सीट पर हैं.


जिन दिग्गजों की किस्मत इस चरण में दांव पर लगी है, उनमें कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश, पारसनाथ यादव, अजय राय, पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई सिगबतुल्लाह अंसारी और जेल में बंद माफिया मुन्ना बजरंगी की पत्नी सीमा सिंह शामिल हैं. अंबेडकरनगर जिले में आलापुर सीट पर मतदान गुरुवार को होगा. इस विधानसभा क्षेत्र में एक उम्मीदवार के निधन के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया था. चुनाव आयोग ने गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे तक एक्जिट पोल के प्रसारण को स्थगित कर दिया है.

(इनपुट एजेंसी से)

Share it
Top