Home > Archived > उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगें त्रिवेन्द्र सिंह रावत, जानिए- पूरा जीवन परिचय

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगें त्रिवेन्द्र सिंह रावत, जानिए- पूरा जीवन परिचय

 Arun Mishra |  17 March 2017 11:17 AM GMT  |  New Delhi

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगें त्रिवेन्द्र सिंह रावत, जानिए- पूरा जीवन परिचयत्रिवेन्द्र सिंह रावत

नई दिल्ली : उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड के लिए मुख्यमंत्री पद के लिए त्रिवेन्द्र सिंह रावत को कमान सौंपीं है। 56 वर्षीय त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विधानसभा चुनाव 2017 में डोईवाला सीट भाजपा को जीत दिलवाई। रावत को पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता है। त्रिवेंद्र वर्तमान में झारखंड के प्रदेश प्रभारी का पद भी संभाल रहे हैं।

त्रिवेंद्र रावत जक जीवन परिचय -
त्रिवेन्द्र सिंह रावत का जन्म 20 दिस्म्बर, 1960 को उत्तराखंड के एक गांव खैरासैण में हुआ था। उनके पिता की नाम श्रीप्रताप सिंह रावत और माता का नाम श्रीमतीबोद्धा देवी था। उनकी पत्नी श्रीमतीसुनीता रावत सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं। इन से त्रिवेन्द्र को दो बेटियां हैं। ये पत्रकारिता में पोस्टग्रेजुएट हैं। 1979 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े थे।

RSS प्रचारक भी रहे हैं त्रिवेंद्र रावत -
त्रिवेंद्र रावत 1983 से 2002 तक आरएसएस के प्रचारक रहे हैं। वह पहली बार 2002 में डोईवाला सीट से विधायक बने थे। तब से वहां से तीन बार चुने जा चुके हैं। त्रिवेंद्र 2007-12 में राज्‍य के कृषि मंत्री भी रहे हैं। अक्टूबर 2014 में उन्हें झारखण्ड के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उनके नेतृत्व में पहली बार झारखण्ड में बीजेपी की पूर्ण बहुमत से सरकार बनी।

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी और शाह भी रहेंगे मौजूद -
विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे। नई सरकार का शपथ ग्रहण 18 मार्च को शाम तीन बजे परेड ग्राउंड में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। शहर के परेड ग्राउंड में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top