Home > देखें फोटो: दुनिया का सबसे बुजुर्ग कछुआ, उम्र 184 साल

देखें फोटो: दुनिया का सबसे बुजुर्ग कछुआ, उम्र 184 साल

 Special News Coverage |  2016-03-29 13:54:01.0

देखें दुनिया का सबसे बुजुर्ग कछुआ, उम्र 184 साल

लंदन: दुनिया में एक ऐसा कछुआ भी है जिसकी औसत उम्र से ज्यादा समय का है। इस कछुए का नाम जोनाथन है, जो लंदन के सेंट हेलिना आइसलैंड में रहता है। सेंट हेलिना द्वीप पर रहने वाले इस कछुए की उम्र जानकर आप हैरत में रह जाएंगे। जी हां, जोनाथन कछुए की उम्र 184 साल है। इसे दुनिया का सबसे बुजुर्ग कछुआ माना जा रहा है।

देखें दुनिया का सबसे बुजुर्ग कछुआ

इसका जन्म 1832 में हुआ था। 1882 में सेंट हेलिना द्वीप समूह पर पहुंचने वाले तीन कछुओं में से सिर्फ जोनाथन ही जीवित बचा है। अभी ये कछुआ 184 साल का है। इसकी पहली तस्वीर 1902 में ली गई थी। जोनाथन जब सेंट हेलिना के दक्षिण एटलांटिक द्वीप समूह में आया था, तब उसकी उम्र 50 साल थी, जिसके आधार पर उसकी वर्तमान उम्र का अंदाजा लगाया गया है।


दुनिया का सबसे बुजुर्ग कछुआ

ये भी पढ़ें: देखें 20 किलो वजनी, 55 फीट लंबे महिला के बाल, सुखाने में लगते हैं 2 दिन

हालांकि, भारत में भी 255 साल उम्र के कछुए कोलकाता के अलीपुर जूलॉजिकल गार्डन में बताई गई थी। रिपोर्टर्स के मुताबिक, जोनाथन को अपनी जिन्दगी में पहली बार स्नान कराया गया। इसे मुलायम ब्रश से साफ किया गया ताकि किसी भी प्रकार की क्षति न हो। जोनाथन को यहां अधिक कैलोरी वाला भोजन दिया जाता रहा है।

ये भी पढ़ें: देखिए, दुनिया के सबसे बड़े नाखून वाला शख्स

आपको बता दे कि जोनाथन कछुए की लंबाई 45 इंच है। जोनाथन को यहां अधिक कैलोरी वाला भोजन दिया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, 19वीं सदी में सिसेल्स के गर्वनर ने उपहारस्वरूप जोनाथन को हेलेना द्वीप पर भेजा था।

Tags:    
Share it
Top