Home > Archived > वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के नए चेयरमैन

वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के नए चेयरमैन

 Special News Coverage |  14 April 2016 6:20 AM GMT

Ram Bahadur Rai

नई दिल्ली

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र से भी बीजेपी ने किया कांग्रेस का अस्तित्व समाप्त। वरिष्ठ पत्रकार एवं पद्मश्री से सम्मानित राम बहादुर राय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के नये चेयरमैन नियुक्त किये गये। वर्षों से इस पद पर कोंग्रेस के चाटुकारों का कब्जा था।

आज की नियुक्ति से बीजेपी सरकार ने ये साबित कर दिया कि किसी भी पद पर एक सामान्य व्यक्ति की भी नियुक्ति हो सकती है। राम बहादुर राय जनसत्ता के समाचार सम्पादक के पद पर रह चुके है। संघ के वरिष्ठ सदस्य है। पत्रकारिता में खांटी स्वभाव और बेबाक शैली के लिए जाने जाते है।


कौन है रामबहादुर राय

देश के जाने-माने पत्रकार रामबहादुर राय का पूरा जीवन रचना, सृजन और संघर्ष का अनूठा उदाहरण है। जुलाई 1946 को उत्तरप्रदेश के गाजीपुर जिले के एक गांव में जन्मे राय सही मायने में पत्रकारिता क्षेत्र में शुचिता और पवित्रता के जीवंत उदाहरण हैं। वे एक अध्येता, लेखक, दृष्टि संपन्न संपादक, मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में प्रेरक छवि रखते हैं। भारतीय जीवन मूल्यों और पत्रकारिता के उच्च आदर्शों को जीवन में उतारने वाले रामबहादुर राय ने राजनीति के शिखर पुरुषों से रिश्तों के बावजूद कभी कलम को ठिठकने नहीं दिया। उन्होंने वही लिखा और कहा जो सच था।

राय की उपलब्धि

राय साहब काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त कर छात्र राजनीति में सक्रिय रहते हुए, ऐतिहासिक जयप्रकाश आंदोलन के नायकों में रहे। दैनिक 'आज' में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम का आंखों देखा वर्णन लिखकर आपने अपनी पत्रकारीय पारी की एक सार्थक शुरुआत की। युगवार्ता फीचर सेवा, हिन्दुस्तान समाचार संवाद समिति में कार्य करने के बाद आप 'जनसत्ता' से जुड़ गए। 'जनसत्ता' में एक संवाददाता के रूप में कार्य प्रारंभ कर वे उसी संस्थान में मुख्य संवाददाता, समाचार ब्यूरो प्रमुख, संपादक : जनसत्ता समाचार सेवा के पदों पर रहे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top