Top
Home > Archived > सुब्रमण्यम स्वामी का दावा- इस साल के आखिर में बनना शुरू हो जाएगा राम मंदिर

सुब्रमण्यम स्वामी का दावा- इस साल के आखिर में बनना शुरू हो जाएगा राम मंदिर

 Special News Coverage |  7 Jan 2016 9:06 AM GMT

Subramanian Swamy

नई दिल्ली : बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने दावा किया है कि इस साल के अंत से पहले अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। स्‍वामी ने कहा कि नौ जनवरी को यहां आयोजित होने वाले एक सम्मेलन में इसकी कार्य योजना की घोषणा की जाएगी।

हालांकि स्वामी ने स्पष्ट कर दिया कि मंदिर जबरन नहीं बनेगा बल्कि वह कोर्ट के फैसले के बाद ही बनना शुरू होगा। स्वामी को आशा है कि हिंदू-मुसलमान समुदाय की आम सहमति के बाद अगस्त-सितंबर तक मंदिर पर फैसला हो जाएगा।


वीएचपी कार्यालय में मौजूद स्वामी ने कहा, 'हम आशा करते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य दो-तीन महीनों में या इस साल के अंत से पहले शुरू हो जाएगा। हम कोर्ट के फैसले की प्रतीक्षा कर रहे हैं और मंदिर किसी आंदोलन के द्वारा नहीं बनाया जाएगा।'

जब उनसे पूछा गया कि यह फैसला अगले साल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए तो नहीं लिया गया है? इस पर स्वामी ने कहा कि श्रीराम का मामला हिंदुओं के लिए आस्था और विश्वास का है। अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए हर हिंदू प्रतिबद्ध है। श्रीराम को चुनाव से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

राम मंदिर मुद्दे को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय में दो दिन की नैशनल कॉन्फ्रेंस होने जा रही है जिसका विषय 'श्री राम जन्मभूमि: उभरते परिदृश्य' है। इस कॉन्फ्रेंस में 300 से अधिक स्कॉलर, शिक्षाविद और पुरातत्वविद राम मंदिर से जुड़े कानूनी और दूसरे पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

आपको बतादें इससे पहले अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की ओर से शिला पूजन किए जाने के बाद से ये मामला सुर्खियों में आ गया था। बाबरी केस के मुख्य पक्षकार हासिम अंसारी ने शिलापूजन के बाद पूरी प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे और प्रधानमंत्री मोदी से इसमें हस्तक्षेप की मांग की थी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it