Home > Archived > पीएम मोदी रात में ही क्यों करते हैं विदेश यात्राएं, जानिए

पीएम मोदी रात में ही क्यों करते हैं विदेश यात्राएं, जानिए

 Special News Coverage |  9 April 2016 10:02 AM GMT

पीएम मोदी रात में ही क्यों करते हैं विदेश यात्राएं, जानिए

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी विदेश यात्राएं रात में ही करते हैं, ताकि फ्लाइट में उन्हें सोने का समय मिल सके, और वे दिन में तरो-ताजा रह सकें। अभी पांच दिन की यात्रा पर बेल्जियम, अमरीका और सऊदी अरब गए थे। इस तरह से कार्यक्रम तय किया कि उन्हें सोने का समय एयर इंडिया के विमान में ही मिल सके। तीन रात वे एयर इंडिया के विमान में सोए और एक-एक रात वाशिंगटन डीसी और रियाद के होटल में। उनकी यात्रा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री अगर विमान में नहीं सोए होते तो हमें वापस आने में छह दिन लगते।


इसके विपरीत पूर्ववर्ती डॉ. मनमोहन सिंह की विदेश यात्राएं लम्बी होती थीं। उनकी ज्यादातर यात्राएं एक शहर की ही होती थीं। उनकी पूरी रात की यात्राएं कभी-कभार ही हुईं हैं। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के निर्देश हैं कि विदेश यात्राएं रात में ही की जाएं ताकि दिन का समय बेहतर काम में लगाया जा सके। विदेश के होटल में रात में तभी रुका जाए जब अगले दिन कोई कार्यक्रम निर्धारित हो।

प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दो साल में मोदी 95 दिन विदेश में रहे जबकि मनमोहन सिंह यूपीए-1 और यूपीए-2 के पहले दो साल में 72 दिन विदेश में रहे। मोदी 20 दौरे में 40 देशों में गए जबकि मनमोहन सिंह अपने पहले दो साल के कार्यकाल में यूपीए -1 के कार्यकाल में 15 दौरे में 18 देशों में गए और यूपीए-2 में 17 दौरे में 24 देशों में गए।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top