Top
Home > Archived > जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू

जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू

 Special News Coverage |  10 Jan 2016 6:09 AM GMT


jammu-kashmir_10_1_2016
नई दिल्लीः दिवंगत मुख्यमंत्री मुफ़्ती मुहम्मद सईद की मौत के बाद सरकार गठन प्रक्रिया को लेकर हो रही देरी पर जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागु हो गया है। बीती रात से जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू है।


केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने दिल्ली में बताया कि जम्मूू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा की सिफारिश के आधार पर राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुशंसा को राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है।


इसे भी पढ़ें जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

सईद के निधन के बाद शोक में डूबी उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती द्वारा कुछ दिनों तक मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से मना करने के मद्देजनर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा है। हालांकि, महबूबा की पार्टी पीडीपी ने राज्यपाल को पहले ही सूचित कर दिया है कि पीडीपी विधायक दल के 28 विधायकों ने मुख्यमंत्री पद के लिए उनका समर्थन किया है।

लंबी बीमारी के बाद गुरूवार को 79 साल के मुफ़्ती सईद का निधन हो गया था। उनके निधन से संवैधानिक खालीपन पैदा हो गया। जिसके भरने की सीमा में पद पर नियुक्ति ना होने की बजह से राष्ट्रपति शासन लागू हुआ है।

पीडीपी की गठबंधन सहयोगी भाजपा ने भी संकेत दिए हैं कि कल चार दिनों के शोक की अवधि समाप्त होने के बाद वह नई सरकार के गठन पर फैसला करेगी। इस बीच, पीडीपी और भाजपा ने इन अटकलों को खारिज कर दिया कि नई सरकार के गठन के मुद्दे पर दोनों पार्टियों के बीच कोई मतभेद हैं या दोनों में से कोई नई शर्तें रख रहा है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल शर्मा ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि निश्चित तौर पर हमारी तरफ से कोई शर्त नहीं है और सरकार गठन को लेकर हमारे नेताओं की कोई मुलाकात नहीं हुई है। हम मुफ्ती साहब के शोकाकुल परिवार के शोक मनाने के अधिकार का सम्मान करते हैं। शर्मा ने कहा कि उन्हें सरकार गठन के मुद्दे पर राज्यपाल का पत्र मिला था लेकिन पार्टी चार दिनों के शोक की अवधि कल खत्म होने के बाद ही इस पर फैसला करेगी

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it