Home > Archived > स्वामी-सिद्धू और मैरी कॉम सहित ये 6 हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत, सातवें पर सस्पेंस

स्वामी-सिद्धू और मैरी कॉम सहित ये 6 हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत, सातवें पर सस्पेंस

 Special News Coverage |  23 April 2016 11:05 AM GMT

राज्यसभा




नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए 6 लोगों को नॉमिनेट किया है। भाजपा नेता स्वामी सुब्रमण्यम स्वामी, पूर्व लोकसभा सांसद नवजोत सिंह सिद्धू और राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) के सदस्य रहे नरेंद्र जाधव सहित छह लोगों को नरेंद्र मोदी सरकार ने राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। इनके अलावा मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी, पत्रकार स्वप्न दासगुप्ता और मुक्केबाज मैरी कॉम को भी राज्यसभा के नए सदस्यों के तौर पर मनोनीत किया गया है।


राज्यसभा में 12 मनोनीत सदस्‍य होते हैं, जिसमें से सात सीटें खाली थीं। इन सात सीटों में से छह सीटों के लिए नामों की घोषणा कर दी गई है। अभी एक नाम की घोषणा होना और बाकी है। सातवें न. पर सस्पेंस बन हुआ है।

सातवीं सीट के लिए बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर और टीवी पत्रकार रजत शर्मा के नाम की चर्चा है। सीट एक खाली है और दावेदार दो नजर आ रहे हैं, ऐसे में रजत शर्मा या अनुपम खेर दोनों में से एक का पत्ता कटना तय है। सातवें मनोनीत उम्मीदवार के नाम की घोषणा भी जल्द ही की जाएगी।


जानिए, इन 6 सदस्यों के बारे में –

1. सुब्रमण्यम स्वामी:
अर्थशास्त्री सुब्रमण्यम स्वामी (66) केंद्रीय वाणिज्य एवं कानून मंत्री रह चुके हैं। वह भी योजना आयोग के सदस्य रह चुके हैं। नेहरू-गांधी परिवार के धुर विरोधी माने जाने वाले स्वामी 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले के याचिकाकर्ताओं में से एक थे। वह कुछ साल पहले ही भाजपा में शामिल हुए हैं।


2. नवजोत सिंह सिद्धू:
नवजोत सिंह सिद्धू (52) अमृतसर से तीन बार बीजेपी के लोकसभा सांसद रह चुके हैं। सिद्धू क्रिकेटर भी रह चुके हैं और भारतीय टीम में टेस्ट और वनडे खेल चुके हंै। सिद्धू एक प्रखर वक्ता भी हैं और क्रिकेट मैचों के लिए लाइव कमेंट्री भी करते हैं।


3. मैरी कॉम:
मणिपुर की रहने वाली 33 साल की मैरी कॉम पांच बार मुक्केबाजी चैंपियन रह चुकी हैं और सभी छह विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं।

4. नरेन्द्र जाधव:
नरेन्द्र जाधव (62) अर्थशास्त्री हैं और यूपीए सरकार के शासनकाल में 2010 से 2014 तक सोनिया गांधी की अगुवाई वाली एनएसी के सदस्य रह चुके हैं। वह 2009 से 2014 तक योजना आयोग के सदस्य भी रहे हैं। जाधव पुणे विश्वविद्यालय के कुलपति के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह मराठी, अंग्रेजी एवं हिंदी के अच्छे लेखक भी माने जाते हैं। उन्होंने 30 से ज्यादा किताबों का लेखन-संपादन किया है।

5. स्वप्न दासगुप्ता:
स्वप्न दासगुप्ता (60) वरिष्ठ पत्रकार हैं और वह दि स्टेट्समैन, दि टाइम्स ऑफ इंडिया और इंडिया टुडे सहित कई मीडिया संगठनों में विभिन्न संपादकीय पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्हें पिछले साल पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

6. सुरेश गोपी:
सुरेश गोपी मलयालम सिनेमा के मशहूर एक्शन हीरो हैं। उन्होंने कई फिल्मों में ईमानदार पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top