Home > Archived > प्रभु तो प्रभु मनोज सिन्हा ने भी दिखाया कमाल, दौड़ा दी महज 8 घंटें में ट्रेन

प्रभु तो प्रभु मनोज सिन्हा ने भी दिखाया कमाल, दौड़ा दी महज 8 घंटें में ट्रेन

 Special News Coverage |  23 April 2016 9:32 AM GMT

MANOJ-SINHA
मुंबई राजीव राय

जनता की समस्या और शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के आदेश पर महज 8 घंटे में ही भारतीय रेल ने यात्रियों की सहूलियत के लिए मुंबई से गोरखपुर के लिए एक नयी स्पेशल ट्रेन का इंतजाम कर के उसे रवाना कर दिया।

शादी या त्यौहार के वक़्त, रेलवे के सफ़र में यात्रियों को होने वाली परेशानी से हम सभी वाकिफ हैं। कभी ट्रेन के देरी से चलने की समस्या तो कभी भीड़ ज्यादा होने की वजह से सीटों में कमी की समस्या से अक्सर यात्री जूझते रहे हैं।


मगर इस बार रेलवे ने एक ऐसा काम कर दिया है जो की शायद ही कभी रेलवे के इतिहास में हुआ होगा। सूखाग्रस्त लातूर के लिए पानी से भरी रेलगाड़ी का मामला हो या अब यात्रियों की समस्या को देखते हुए कुछ ही घंटों में नयी ट्रेन चलाने का मामला हो। भारतीय रेल हर दिन अपनी नई-नई उपायों से जनता के दिलों में जगह बनाने और अपनी छवि सुधरने की कोशिश में है।

दरअसल मामला ये है की शुक्रवार को रेल राज्य मंत्री को कई शिकायतें मिली जिसमें कहा गया की शादी का मौसम होने के बावजूद मुंबई से यूपी-बिहार के लिए एक भी स्पेशल ट्रेन नहीं है। उन्हें बताया गया की ट्रेनों में सीट नहीं मिलने के कारण उत्तर-भारत के कई पैसेंजर्स मुंबई के विभिन्न स्टेशनों के प्लेटफार्म पर ही सो रहे हैं।

इन्हीं शिकायतों के बाद सिन्हा ने शुक्रवार को सुबह तक़रीबन 10:30 बजे रेलवे बोर्ड के अधिकारीयों को फ़ोन किया और यूपी-बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन का इंतजाम करने को कहा। उन्होंने कहा की ट्रेन शुक्रवार तक मुबई से रवाना हो जानी चाहिए।

मंत्री का आदेश मिलते ही ट्रेन के अधिकारीयों ने शुक्रवार को ही 11:30 से पहले तक ट्रेन रवाना करने के लिए खाली डिब्बों की तलाश शुरू कर दी। इसके बाद डिब्बों का इंतजाम बाईकुला यार्ड में खाली पड़े चार डिब्बो, सीएसटी, मझगाँव, वर्डी बंदर और दादर से दो-दो डिब्बों को उठाकर किया गया।

मजे की बात ये की जो भी सारे डिब्बे उठाये गए वो काफी बुरी हालत में यार्ड में पड़े हुए थे, जिनकी बाद में सफाई और रिपेयरिंग कर के स्पेशल ट्रेन तैयार की गयी और मुबई से देर रात यूपी-बिहार के लिए यात्रियों सहित रवाना की गयी।

सिन्हा ने इसके बाद रेलवे के अधिकारीयों को वाराणसी के लिए शनिवार को एक रिजर्व्ड सर्विस का इंतजाम और पटना के लिए रविवार को एक जनरल सर्विस का इंतजाम करने को कहा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top