Home > Archived > खतरे में लालू की 'पार्टी की सदस्यता', चुनाव आयोग ने नोटिस जारीकर मांगा जवाब

खतरे में लालू की 'पार्टी की सदस्यता', चुनाव आयोग ने नोटिस जारीकर मांगा जवाब

चुनाव आयोग ने नोटिस जारी करते हुए पार्टी (RJD) की मान्यता निलंबित करने की चेतावनी दी है। अगर राजद की ओर से तीन दिन में जवाब नहीं दिया जाता तो चुनाव आयोग पार्टी सिंबल जब्त कर सकता है।

 Vikas Kumar |  2018-04-17T11:31:15+05:30  |  नई दिल्ली

खतरे में लालू की पार्टी की सदस्यता, चुनाव आयोग ने नोटिस जारीकर मांगा जवाब

नई दिल्ली : राजद (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे लालू यादव के लिए चुनाव आयोग ने उनकी पार्टी (राष्ट्रीय जनता दल) के खिलाफ नोटिस जारी किया है।

चुनाव आयोग ने नोटिस जारी करते हुए पार्टी की मान्यता निलंबित करने की चेतावनी दी है। साथ ही 20 दिनों के भीतर इसका जवाब देने को कहा है। अगर राजद की ओर से तीन दिन में जवाब नहीं दिया जाता तो चुनाव आयोग पार्टी सिंबल जब्त कर सकता है।

दरअसल, आरजेडी ने वर्ष 2014-15 की पार्टी की ऑडिट रिपोर्ट चुनाव आयोग में जमा नहीं की है। आयोग ने कहा कि जवाब नहीं मिलने पर पार्टी का चुनाव चिह्न रद्द किया जा सकता है।

आपको बता दें, चुनाव आयोग के नियमानुसार प्रत्येक राजनीतिक दल को हर वर्ष 31 अक्तूबर तक पार्टी की सालाना ऑडिट रिपोर्ट जमा करानी होती है। लेकिन राजद ने 31 अक्टूबर 2015 तक वर्ष 2014-15 के लिए अपनी रिपोर्ट नहीं पेश की।

सोमवार को जारी कारण बताओ नोटिस में आयोग ने कहा कि राजद को अब तक 8 बार स्मरण-पत्र जारी करके हिसाब-किताब देने को कहा, लेकिन पार्टी ने रिपोर्ट नहीं पेश की। इसलिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है कि क्यों न चुनाव चिह्न आदेश 1968 के पैरा 16 ए के तहत कार्रवाई की जाए।

Tags:    
Share it
Top