Home > राजनीति > PM नरेंद्र मोदी, विरोधियों पर निशाना साधने के लिए करते हैं इन कोड वर्ड का इस्तेमाल

PM नरेंद्र मोदी, विरोधियों पर निशाना साधने के लिए करते हैं इन कोड वर्ड का इस्तेमाल

देश के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में कई ऐसी खूबिया हैं जिसका उनके प्रशंसक तो लोहा मानते ही है साथ ही विरोधी भी.

 Sujeet Kumar Gupta |  17 Sep 2019 5:08 AM GMT  |  नई दिल्ली

PM नरेंद्र मोदी, विरोधियों पर निशाना साधने के लिए करते हैं इन कोड वर्ड का इस्तेमाल

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर 2019 को 69 वर्ष के हो जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन की शुरुआत अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेकर करेंगे. बीजेपी इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को पोषण सप्ताह के रूप मे मना रही है. देश के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में कई ऐसी खूबिया हैं जिसका उनके प्रशंसक तो लोहा मानते ही है साथ ही विरोधी भी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे बड़ी खूबी है लोगों से उनकी संपर्क साधने की क्षमता. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से संपर्क साधने के लिए कई बार कोड वर्ड का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें एक्रोनिम भी कहा जाता है. पीएम मोदी कभी इन कोर्ड वर्ड का इस्तेमाल अपने विरोधियों पर निशाना साधने के लिए करते हैं तो कभी अपनी सरकार के विकास का रोडमैप पेश करने के लिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार अपने मन की बात कार्यक्रम में, जनसभाओं में या अन्य किसी सार्वजनिक कार्यक्रमों कई ऐसे कोड वर्ड का प्रयोग करते हैं जो सोशल मीडिया के इस जमाने में चर्चा का विषय बन जाते हैं. कभी ये कोर्ड वर्ड बेहद फनी होते हैं तो कभी काफी तीखे होते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में इन कोर्ड वर्ड का तो इस्तेमाल करते ही हैं साथ ही ट्वीट में इन शब्दों का इस्तेमाल बड़ा बखूबी करते हैं।

ऐसे कोर्ड जिनके जरिए पीएम मोदी ने विरोधियों को बनाया निशाना

SCAM- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान सपा, कांग्रेस, अखिलेश और मायावती पर निशाना साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में SCAM शब्द का इस्तेमाल किया था. इसमें S का मतलब सपा, C का मतलब कांग्रेस, A का मतलब अखिलेश और M का मतलब मायवाती था. पीएम मोदी के इस कोर्ड पर यूपी की सियासत में खूब बवाल मचा था.

3Ds- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी जापान यात्रा के दौरान बिजनेस कम्युनिटी को संबोधित करने के दौरान 3Ds का जिक्र किया था. पीएम मोदी का थ्री डी का मतलब था डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड

RSVP- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी, सोनिया गांधी, रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी पर निशाना साधते हुए RSVP कोड वर्ड का इस्तेमाल किया था. इस कोर्ड वर्ड पर सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हुई थी.

INCH- वर्ष 2014 में एशिया की दो उभरती ताकतों भारत और चीन के महत्व का जिक्र करते हुए INCH कोर्ड वर्ड का इस्तेमाल किया था. इसके साथ ही पीएम मोदी भारत और चीन के द्विपक्षीय संबंधो का महत्व दर्शाने के लिए MILES कोर्ड वर्ड का भी इस्तेमाल कर चुके हैं. यहां MILES का मतलब मिलेनियम ऑफ एक्सेप्शनल एनर्जी से है.

VIKAS- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में अपनी रैली के दौरान VIKAS कोर्ड वर्ड का इस्तेमाल किया था. पीएम मोदी का यहां VIKAS से मतलब विद्युत, कानून और सड़क से था. पीएम मोदी ने कहा था कि जिन्हें विद्युत, कानून और सड़क चाहिए वह VIKAS के लिए वोट करें.

FDI- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में मेक इन इंडिया प्रोग्राम के लॉन्चिंग के दौरान FDI कोर्ड वर्ड का इस्तेमाल किया था. यहां पीएम मोदी का FDI से मतलब था फर्स्ट डेवलप इंडिया.

G-ALL- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्रसभा में अपने पहले भाषण के दौरान G-ALL कोर्ड वर्ड का इस्तेमाल किया था. यहां पीएम मोदी ने G-ALL का प्रयोग पूरे वैश्विक समुदाय के लिए किया था.

JAM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डायरेक्ट कैश ट्रांसफर की स्क्रीम को बढ़ावा देने के लिए JAM कोड वर्ड का इस्तेमाल किया था. यहां पीएम मोदी का JAM कोर्ड वर्ड से मतलब जन धन आधार मोबाइल था.

UASTTAD- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में UASTTAD कोड वर्ड का इस्तेमाल किया था. यहां UASTTAD से उनका मतलब अपग्रेडिंग स्किल्स एंड ट्रेनिंग इन ट्रेडिशनल आर्ट्स/क्राफ्ट फॉर डेवलपमेंट से था.

ABCD- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के 48 वर्षों के शासन के दौरान सामने आए घोटालों का जिक्र करते हुए ABCD कोड वर्ड का इस्तेमाल किया था. पीएम मोदी का यहां ABCD कोर्ड वर्ड से मतलब आदर्श, बोफोर्स, कोल और दामाद.

INFRA- हाल ही में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने INFRA कोड वर्ड का इस्तेमाल किया था. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने INFRA कोड वर्ड का इस्तेमाल भारत और फ्रांस के बढ़ते संबंधों को दर्शाने के लिए किया था.

AK49- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए AK49 कोड वर्ड का इस्तेमाल किया था. यहां पीएम मोदी का AK49 से मतलब अरविंद केजरीवाल की 49 दिनों की सरकार से था।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top