राष्ट्रीय

प्रियंका गांधी वाड्रा का फोन व्हाट्सएप स्पाईवेयर के जरिए हुआ हैक : कांग्रेस

Special Coverage News
3 Nov 2019 11:30 AM GMT
प्रियंका गांधी वाड्रा का फोन व्हाट्सएप स्पाईवेयर के जरिए हुआ हैक : कांग्रेस
x

व्हाट्सएप स्पायवेयर पेगासस को लेकर राजनीतिक विवाद आज तेज हो गया जब कांग्रेस ने दावा किया कि प्रियंका गांधी वाड्रा सहित तीन विपक्षी नेताओं के फोन सरकार द्वारा हैक किए गए थे। कल, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कुछ ऐसा ही दावा किया। दूसरे नेता एनसीपी के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि यही हाल पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार के साथ हुआ जो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता थे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने आज दोपहर संवाददाताओं को बताया, "जब व्हाट्सएप ने उन सभी लोगों को संदेश भेजे जिनके फोन हैक कर लिए गए थे, तो ऐसा ही एक संदेश प्रियंका गांधी वाड्रा को भी मिला था।"

पिछले हफ्ते, व्हाट्सएप की मूल कंपनी फेसबुक ने आरोप लगाया कि इजरायल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ ने स्पायवेयर पेगासस फैलाने के लिए व्हाट्सएप सर्वर का इस्तेमाल किया। 20 देशों में लक्षित 1,400 उपयोगकर्ताओं में भारतीय पत्रकार, कार्यकर्ता, वकील और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल थे, जिनकी आम चुनाव से पहले अप्रैल में दो सप्ताह की अवधि के लिए जासूसी की गई थी।

फेसबुक ने एनएसओ पर मुकदमा दायर किया है, जिसने दावा किया कि उसके उत्पादों को केवल "वीटेड और वैध सरकारी एजेंसियों" के लिए लाइसेंस दिया गया था। भाजपा सरकार का दावा "उजागर" किया गया है, कांग्रेस ने आज सवालों की एक श्रृंखला तैयार की, जिसमें मांग की गई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाब दें।

भाजपा को "भारतीय जासूसी पार्टी" कहते हुए, सुरजेवाला ने कहा, सरकार "इस बारे में जानने के बावजूद" इस मुद्दे पर चुप क्यों है बीजेपी? "12 सितंबर को, आईटी मंत्री फेसबुक के उपाध्यक्ष से मिले, लेकिन उन्होंने हैकिंग के मुद्दे को नहीं उठाया ... एक रहस्यमय चुप्पी थी," यह जनकारी भी उन्होंने ही दी है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story