चंडीगढ़

पाक में सिख युवती के जबरन धर्मांतरण पर भारत में आक्रोश, CM अमरिंदर बोले- फौरन कार्रवाई करें इमरान

Special Coverage News
30 Aug 2019 7:00 AM GMT
पाक में सिख युवती के जबरन धर्मांतरण पर भारत में आक्रोश, CM अमरिंदर बोले- फौरन कार्रवाई करें इमरान
x
परिवार ने कार्रवाई न होने पर सामूहिक आत्मदाह की धमकी दी है। इसके बाद से यह मामला पूरी दुनिया में सुर्खियां बन रहा है।

चंडीगढ़ : पाकिस्तान में सिख समुदाय की एक युवती को जबरन इस्लाम कबूल करवाने के मामले में भारत ही नहीं पूरी दुनिया के सिख समुदाय में गुस्सा है। भारत की केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सिखों पर अत्याचार को लेकर पाक सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इससे गिरी हुई हरकत कुछ और नहीं हो सकती है। उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इमरान खान से तुरंत कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी अपने पाक समकक्ष से इस मुद्दे पर बात करने का अनुरोध किया है। आपको बता दें कि युवती के परिवार ने कार्रवाई न होने पर सामूहिक आत्मदाह की धमकी दी है। इसके बाद से यह मामला पूरी दुनिया में सुर्खियां बन रहा है।

हरसिमरत बोलीं, शर्मनाक हरकत

पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा, 'यह बहुत ही शर्मनाक हरकत है। पाकिस्तान अब तक आतंक को पनाह देता आ रहा है, लेकिन अब गुरुद्वारा साहिब से लड़की उठाकर जबरन धर्म बदलने को मजबूर किया गया और निकाह गिया है। इससे गिरी हरकत और कोई नहीं हो सकती है। इमरान खान इससे गिरी हुई हरकत नहीं कर सकते हैं। इससे बाज आना चाहिए।' उन्होंने कहा कि इस बात को आगे उठाया जाएगा। उन्होंने दूसरी पार्टियों में बैठे पंजाब के लोगों से भी आवाज उठाने को कहा है।

अमरिंदर बोले, सख्त कार्रवाई करें पाक PM

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से तुरंत सख्त कार्रवाई की मांग की है। साथ ही उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से अपने समकक्ष के साथ इस मुद्दे को मजबूती से उठाने के लिए भी कहा है।

सीएम अमरिंदर सिंह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से युवती के परिवार का विडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, 'पाकिस्तान के ननकाना साहिब में एक सिख युवती को अगवा कर जबरन इस्लाम कबूलवाने का मामला हैरान करने वाला है। मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कॉल करके इस मामले में सख्त और तुरंत कार्रवाई की मांग की है। मैं अपने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से पाकिस्तान में अपने समकक्ष के साथ इस मुद्दे को जल्द से जल्द उठाने का अनुरोध करता हूं।'

देखें विडियो -



अमरिंदर सिंह ने युवती के भाई का विडियो शेयर किया है जिसमें वह अपने परिवार के साथ दिख रहा है। युवती के भाई विडियो में बता रहे हैं, 'कल रात हमारे परिवार के साथ बहुत दर्दनाक वाकया हुआ है। कुछ गुंडे रात को हमारे घर पर आए, हमारी छोटी बहन को घसीट कर ले गए, उन्हें टॉर्चर करके जबरदस्ती इस्लाम कबूल करवाया। सुबह हम थाने गए, हमने एफआईआर दर्ज करवाई लेकिन किसी ने हमें इंसाफ नहीं दिलाया, किसी ने बात नहीं सुनी।

परिवार ने दी आत्मदाह की धमकी

उन्होंने आगे कहा, 'हम घर आए, तो वही लोग वापस फिर से आ गए और हमें एफआईआर वापस लेने को कहा। उन्होंने हमें धमकी दी कि अगर हमें यहां रहना है तो हमें भी मुसलमान बनना पड़ेगा। मेरी पीएम इमरान खान और चीफ जस्टिस से अपील है कि हमारे साथ इंसाफ करें। अगर ऐसा नहीं हुआ तो 31 अगस्त को मैं गवर्नर हाउस के सामने पूरे परिवार के साथ आत्मदाह कर लूंगा। हमें हमारी बहन लाजिमी चाहिए। वह हमें वापस मिलनी चाहिए।'

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story