पंजाब

पंजाब के किसान को इस गाय के लिए मिले सवा दो लाख रुपये, जानिए- ऐसा क्‍या है खास?

Special Coverage News
5 Sep 2019 6:46 AM GMT
पंजाब के किसान को इस गाय के लिए मिले सवा दो लाख रुपये, जानिए- ऐसा क्‍या है खास?
x
गुरबचन सिंह ने 10 साल पहले 4,000 रुपये में एक साहीवाल गाय खरीदी थी?

पंजाब के एक किसान ने 2.1 लाख रुपये में गाय बेची है. नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड (NDDB) ने मुक्‍तसर जिले के रहूरियनवाली गांव के गुरबचन सिंह को साहीवाल नस्‍ल की गाय 'लक्ष्‍मी' के लिए इतनी कीमत चुकाई है. सिंह के मुताबिक, NDDB ने इससे पहले इस ब्रीड के लिए कभी डेढ़ लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं दिए थे.

गुरबचन सिंह ने 10 साल पहले 4,000 रुपये में एक साहीवाल गाय खरीदी थी. उसने एक बछिया को जन्‍म दिया जिसका नाम रानी रखा गया. रानी ने बाद में चार बछियों को जना. उनमें से सबसे बड़ी का नाम 'लक्ष्‍मी' रखा गया. 7 साल की रानी पांचवीं बार गर्भवती है. लक्ष्‍मी एक बछड़े को जन्‍म दे चुकी है और NDDB को बेचे जाने से पहले वह फिर गर्भवती हो गई थी.

साहीवाल ब्रीड मूल रूप से दक्षिण-पश्चिम पंजाब और उससे सटे राजस्‍थान के श्रीगंगानगर जिले से ताल्‍लुक रखती है. सभी देसी गायों की जगह, वह पहला बछड़ा तीन-साढ़े साल में जनती है, जबकि क्रॉस-ब्रीड पशु दो-सवा दो साल में गर्भवती होते हैं.

साहीवाल गायें एक सीजन में 2,300 से 2,500 लीटर दूध देती हैं. दिसंबर 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार ने देशी गायों के विकास और संवर्द्धन के लिए राष्‍ट्रीय गोकुल मिशन लॉन्‍च किया था. पंजाब में करीब 50 हजार साहीवाल गायें हैं.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story