पंजाब

ननकाना साहिब गुरुद्वारे में उपद्रव और पथराव की पर पंजाब के सीएम ने इमरान खान से की अपील

Arun Mishra
3 Jan 2020 4:05 PM GMT
ननकाना साहिब गुरुद्वारे में उपद्रव और पथराव की पर पंजाब के सीएम ने इमरान खान से की अपील
x
ननकाना साहिब गुरुद्वारे को सैकड़ों की संख्या में आए उपद्रवियों ने घेरा हुआ है. कुछ लोगों ने गुरुद्वारे पर पत्थबाजी भी की है.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं अपील करता हूं कि पाक पीएम इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकलवाने में मदद करें.

बता दें खबर आई थी कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे को सैकड़ों की संख्या में आए उपद्रवियों ने घेरा हुआ है. कुछ लोगों ने गुरुद्वारे पर पत्थबाजी भी की है.

भारत ने जताई आपत्ति

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम ननकाना साहिब गुरुद्वारा (पाकिस्तान में) में की गई बर्बरता से काफी चिंतित हैं. अल्पसंख्यक सिख समुदाय के पवित्र स्थल श्री गुरु नानक देव जी की जन्मस्थली ननकाना साहिब में हिंसा का कार्य किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल अगस्त में ननकाना साहिब शहर में अपने घर से अगवा की गई सिख लड़की जगजीत कौर का जबरन अपहरण और उसका धर्म परिवर्तन किया गया था, जोकि निंदनीय है.

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत पवित्र स्थान के विनाश और अपवित्रता के इन सख्त कार्यों की कड़ी निंदा करता है. हम पाकिस्तान सरकार से सिख समुदाय के सदस्यों की सुरक्षा, सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं. MEA ने आगे कहा कि पवित्र गुरुद्वारा में अभद्रता करने वाले और अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्यों पर हमला करने वाले उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए. इसके अलावा ही पाकिस्तान की सरकार पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारा की पवित्रता की रक्षा और संरक्षण के लिए उचित उपाय करे.

यह है मामला

ननकाना साहिब गुरुद्वारे में ग्रंथी का आरोप है कि कुछ लोगों ने उनकी बेटी जगजीत कौर का बंदूक की नोक पर अपहरण किया और उसका जबरन निकाह कराया गया. वहीं, एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में लड़की ने दावा किया कि उसने खुद अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन कराया और हसन से निकाह किया है.

इस मामले के सामने आने के बाद से ही सिख समुदाय के लोग काफी आक्रोशित हैं. वहीं, यह मामला ऐसे वक्त में सामने आया है जब लाहौर में शनिवार से तीन दिन का अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन आयोजित हो रहा है.

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story