जयपुर

भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए जमीन तैयार करने की कोशिश में लगी भाजपा: अशोक गहलोत

Special Coverage News
16 Dec 2019 1:36 PM GMT
भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए जमीन तैयार करने की कोशिश में लगी भाजपा: अशोक गहलोत
x
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार देश की अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय भारत को "हिंदू राष्ट्र" बनाने के लिए जमीन तैयार करने की कोशिश कर रही है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार देश की अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय भारत को "हिंदू राष्ट्र" बनाने के लिए जमीन तैयार करने की कोशिश कर रही है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे धर्म के नाम पर एक "विभाजन" बनाने की कोशिश कर रहे हैं और सवाल किया है कि अगर वे ऐसा करते रहे तो देश बरकरार नहीं रहेगा।

गहलोत ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राष्ट्रवाद, के नाम पर "एक खतरनाक खेल खेला जा रहा है। इस आधार पर तैयार किया जा रहा है कि हिंदू राष्ट्र बनाने की दिशा में चीजों को कैसे लिया जाए। अर्थव्यवस्था सरकार के लिए प्रमुख एजेंडा होना चाहिए, लेकिन इसके बजाय सरकार का एजेंडा अनुच्छेद 370 है और अन्य भावना उकसाने की कोशिश में है।

उन्होंने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून "अव्यवहारिक" है और इसलिए इसे लागू नहीं किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा, "पूर्वोत्तर जल रहा है। संशोधन पर व्यापक प्रतिक्रिया है। इसे लागू नहीं किया जाएगा क्योंकि यह अव्यावहारिक है। छह-सात राज्यों ने पहले ही यह कहा है। सरकार को इसे रद्द करना चाहिए," मुख्यमंत्री ने कहा।

उन्होंने आरोप लगाया कि आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर छापेमारी कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के शासन के दौरान, भारत की "आर्थिक महाशक्ति" के रूप में उभरने की बातचीत हुआ करती थी और तुलना आर्थिक विकास के संदर्भ में भारत और चीन के बीच हुआ करती थी लेकिन अब सरकार ने एक माहौल बनाया है जहां भारत और पाकिस्तान की बातचीत नहीं होती है।

उन्होंने कहा, "भारत की तुलना में पाकिस्तान क्या है? पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने खुद कहा है कि वे भारत की तुलना में खड़े नहीं हो सकते हैं, लेकिन अब भारत-पाकिस्तान की बातचीत नहीं चल रही है।"

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि केंद्र ने राज्य के अनुदान में काफी कटौती की है जो चिंता का विषय है। "केंद्र के गलत कामों के कारण राज्य पीड़ित हैं। केंद्र से राजस्थान को मिलने वाले अनुदान में 11,000 करोड़ रुपये की कटौती की गई है। विकास की गतिविधियां कैसे होंगी?" उन्होंने सवाल किया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने यह भी आरोप लगाया कि चुनावी बांड एक घोटाला है और भाजपा सरकार अन्य राजनीतिक दलों को समाप्त करने के लिए अभियान चला रही है।

उन्होंने कहा कि "लोकतंत्र कहाँ है?"

भाजपा के 'कांग्रेस-मुक्त भारत' के नारे पर पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह पर निशाना साधते हुए, गहलोत ने कहा कि उन्होंने महसूस किया है कि कांग्रेस मुक्त भारत के उनके एजेंडे को पूरा नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, "हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा परिणामों के बाद, उन्होंने महसूस किया कि भाजपा का ग्राफ नीचे जा रहा है। वे कभी भी कांग्रेस-मुक्त भारत नहीं कर पाएंगे। लोगों के पास ज्ञान है और वे समझते हैं कि क्या चल रहा है।"

मुख्यमंत्री ने भाजपा पर युवाओं को गुमराह करने की कोशिश करने और प्रचार प्रसार के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने का भी आरोप लगाया।


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story