जयपुर

राजस्थान के कांग्रेस उम्मीदवारों पर अंतिम निर्णय

Special Coverage News
3 March 2019 8:45 AM GMT
राजस्थान के कांग्रेस उम्मीदवारों पर अंतिम निर्णय
x

एक मार्च को जयपुर में राजस्थान के लोकसभा चुनाव के कांग्रेस उम्मीदवारों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे तथा प्रदेश कांगेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के बीच मंथन हो रहा है। पांडे और गहलोत पिछले तीन दिनों से दिल्ली में कांग्रेस के दावेदारों से जिलावार मंथन कर रहे थें। हालांकि इस मंथन में अशोक गहलोत को भी शामिल होना था, लेकिन स्वास्थ्य खराब होने की वजह से गहलोत शामिल नहीं हुए। इन दोनों नेताओं ने जो सूची तैयार की है उस पर अब जयपुर में सीएम के आवास पर एक मार्च को विचार विमर्श हो रहा है। अविनाश पांडे चाहते हैं कि उम्मीदवारों के नामों पर सहमति सीएम गहलोत की भी करवाई जावे। इसलिए एक मार्च को पांडे और पायलट को दिल्ली से जयपुर लाने के लिए सरकार के स्टेट प्लेन का इस्तेमाल किया गया।


इस प्लेन में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा जयपुर से दिल्ली पहुंचे और फिर दिल्ली से वापस जयपुर आ गए। शर्मा ने भी हवाई मार्ग में पायलट और पांडे से उम्मीदवारों के नामों पर विचार विमर्श किया। माना जा रहा है कि कुछ नामों को लेकर संगठन में मतभेद हैं। हालांकि गहलोत ने पिछले दिनों ही मुम्बई में हर्निया का आॅपरेशन करवाया था। एक सप्ताह के मुम्बई विश्राम के साथ गहलोत जयपुर लौट आए लेकिन अभी तक भी कामकाज शुरू नहीं किया है। सूत्रों का कहना है कि यदि गहलोत की स्थिति सामान्य होती तो वे दिल्ली में उपस्थित रहते। एक मार्च की शाम को भी विचार विमर्श के लिए गहलोत और पांडे को सीएम आवास पर जाना पड़ा। हालांकि दिल्ली में गहलोत की गैर मौजूदगी कांग्रेस में चर्चा का विषय बनी हुई है। सचिन पायलट भी नहीं चाहते हैं कि गहलोत के बगैर सूची पर अंतिम निर्णय लिया जावे।


अजमेर पर भी हुआ मंथन

अजमेर संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवार को लेकर भी मंथन हो रहा है। दिल्ली में हुई राय शुमारी के दौरान देहात कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ का मजाकिया लहजे में कहना रहा कि मसूदा के विधायक राकेश पारीक को उम्मीदवार बना दिया जाए। हालांकि धर्मेन्द्र राठौड़ का नाम अजमेर से लिया जा रहा है। इसके अलावा अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी के नाम पर भी गंभीरता के साथ विचार विमर्श हो रहा है। यदि जाट उम्मीदवार का चयन होता है तो च ौधरी की संभावनाएं ज्यादा है। वहीं वैश्य उम्मीदवार के तौर पर पूर्व विधायक डाॅ. श्रीगोपाल बाहेती की दावेदारी मजबूत बताई जाती है। डाॅ. बाहेती को सीएम अशोक गहलोत का समर्थन भी है। राजपूत उम्मीदवार के तौर पर महेन्द्र सिंह रलावता के नाम पर हो रहा है। टिकिट की दौड़ में रामस्वरूप च ौधरी, विजय जैन, राजेन्द्र गुप्ता आदि भी शामिल हैं।

Next Story