Home > वास्तु के अनुसार, इन पौधों को लगाने से आती है घर में सुख शांति

वास्तु के अनुसार, इन पौधों को लगाने से आती है घर में सुख शांति

 Special News Coverage |  2016-04-13 11:50:29.0

वास्तु के अनुसार, इन पौधों को लगाने से आती है घर में सुख शांति

नई दिल्ली: दुनिया में ऐसा कौन है जो सुख शांति नहीं चाहता, जो अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ना चाहता। भला अपने प्यारे से घर में और आंगन में कौन पेड़-पौधे नहीं लगाना चाहता है। शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसको प्रकृति से प्यार ना हो। प्रकृति हम इंसानों के लिए एक वरदान है। प्रकृति के पास इंसान की हर समस्या का समाधान और उपाय है। इसलिए आज हम आपको ऐसे पौधों के बारे मे बताने जा रहे हैं। जिसके घर में होने से आपके घर मे न सिर्फ सुख शांति लाएंगे, बल्कि धन की प्राप्ति भी होगी। ये पौधे अपने आप में एक वरदान है।


सबसे अहम बात अगर आप इन पेड़ों को घर मे रख रहे है तो इनका ख्याल रखना भी आपकी जिम्मेदारी है। जितना ज्यादा ये पेड़ बढ़ेंगे उतना ज्यादा घर मे सुख शांति व धन की प्राप्ति होगी, बल्कि घर के वातावरण में शुद्धि आती है। लेकिन कई बार हम अपने अल्पज्ञान की वजह से घर के लिए गलत पौधों और पेड़ों का चुनाव कर लेते हैं जो बाद में परिवार के लोगों के सुख और शान्ति को प्रभावित करते हैं। वास्तु के अनुसार कांटों वाले पेड़-पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए। वहीं जिन पेड़-पौधों की पत्तियों या टहनियों को तोड़ने पर दूध निकलता हो उन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए। तो आइये जानते हैं कि वो कौन-कौन से पेड़-पौधें हैं, जिन्हें घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

तुलसी का पौधा
अक्सर आपने तुलसी के पौधे के कई फायदे सुने होंगे। तुलसी एक अद्भूत औषधि पौधा है। तुलसी में रोग नाश करने का क्षमता होने के साथ तुलसी घर में आने वाली विपत्ति को रोकती है और जिन विपत्ति को रोक नहीं पाती उसका संकेत दे देती है। हिन्दू धर्म के हिसाब से तुलसी को लक्ष्मी का दूसरा रूप माना गया है। तुलसी का पौधा घर में उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाया जाना चाहिए। इन दिशाओँ में तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रदान करता है।

बांस का पेड़
वास्तु में बांस के पेड़ को लेकर ऐसी मान्यताएं हैं कि इस पेड़ को घर में लगाने से घर में सुख समृद्धि और तरक्की होती है। आप कही भी धन और यश के लिए इस पौधे को घर में रख सकतें है। इससे घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा भी समाप्त होती है।

मनी प्लांट
मनी प्लांट जैसा की नाम से पता चलता है। यह पौधा धन सम्बंधित सभी प्रकार के लाभ घर के लोगों को प्रदान करता है। इसके घर में होने से घर में तरक्की होने के साथ साथ पैसे आने और घर में धन बढ़ने की बात भी बताई जाती है। मनी प्लांट के पौधे को पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए।

केले का पेड़
केला भी एक दिव्य गुणों से भरा पौधा है। केला एक फलदार पौधा होने के साथ घर में सुख और सपत्ति के संकेत देता है। हिन्दू धर्म के अनुसार केला के पौधे में भगवान् विष्णु का वास होता है और जिनके घर में यह पौधा होता है उनके घर की आर्थिक स्थिति कभी ख़राब नहीं होने देता। ईशान कौण की दिशा में केले का पेड़ लगाया जाना शुभ बताया गया है।

हल्दी का पौधा
हल्दी तुलसी की तरह वरदान प्राप्त पौधा है। यह गुणकारी और चमत्कारी पौधा है। हल्दी सर्व गुण युक्त पौधा है। हल्दी एक मात्र ऐसी वस्तु है जिसका उपयोग हर काम में होता है, जैसे कि पूजा, औषधि, आहार, सौन्दर्य प्रसाधन।

अनार का पेड़
अनार एक गुणकारी पौधा है। वास्तु के अनुसार अनार का पौधा ग्रह दोष को दूर करने और इंसान को समृद्ध बनाने वाला पौधा है। इसका घर में होने से घर ग्रहों के दोष से बचता है।

पारिजात का पौधा
पारिजात के पौधे के लिए शास्त्रों में लिखा है कि इसका वृक्ष समुद्रमंथन से निकला था। इसके फूल को भगवान पर चढाने से स्वर्ण दान का पुन्य मिलता है और इसके घर में होने से सारे देवता की कृपा घर में बनी रहती है।

शमी का पौधा
शमी के पौधे को अक्सर आपने पार्क में लगे हुए देखा होगा, पुरानो में इस पेड़ का सम्बन्ध शनि से माना गया है, इसलिए लोग इस पेड़ को घर में लगाने से डरते है। लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि इस पेड़ को घर के बाहर मुख्य द्वार के बाई ओर लगाया जाता है। इस पेड़ को इस दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इस पेड़ को रोज तेल का दीपक जलाने से शनि भगवान की पीड़ा और प्रकोप कम होती है।

गुड़हल का पौधा
अक्सर गुड़हल का फूल को लोग सुंदरता के लिए इस्तेमाल करते है। क्या आप जानते है, घर में गुड़हल का पौधा लगाने से कानून सम्बन्धी सारे काम पूरे हो जाते है। इस पौधे को रखने के लिए दिशा की जरुरत नहीं है, आप कहीं भी इस पौधे को रख सकती है।

बेल पत्र का पेड़
आप सभी जानते होंगे कि बेल पत्र भगवान शिव को कितना पसंद है, ऐसा माना जाता है कि बेल पत्र के पेड़ पर भगवान शिव स्वयं वास करते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें जहाँ बेल का पेड़ होता है वहां पीढ़ी दल पीढ़ी लक्ष्मी जी वास करती है।

अब अंत में अगर रसोईघर की बात करें तो यहाँ वास्तु के अनुसार पुदीना, हरी मिर्च और धनिया जैसे छोटे पौधे लगाना शुभ बताया गया है। इन पौधों का वैज्ञानिक और वास्तु दोनों का अपना महत्त्व बताया गया है। ये सारे पौधे न केवल प्रकृति अपितू इंसानों के जीवन में भी हरियाली बिखेर देते हैं। घर छोटा हो या बड़ा लेकिन इन पौधों को घर में रखकर आप अपने घर का वातावरण शुद्ध और समृद्ध बना सकते हैं।

Tags:    
Share it
Top