Home > Archived > वास्तु अनुसार, ये चीजें होती हैं अशुभ, घर में रखने से बढ़ती है परेशानियाँ

वास्तु अनुसार, ये चीजें होती हैं अशुभ, घर में रखने से बढ़ती है परेशानियाँ

 Special News Coverage |  19 April 2016 10:28 AM GMT

वास्तु अनुसार, ये चीजें होती हैं अशुभ, घर में रखने से बढ़ती है परेशानियाँ

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया हैं जिन्हें हमें अपने घर में बिल्कुल नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इन्हें घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता हैं तथा इन वस्तुओं को घर में रखने से घर के सदस्यों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। कौन इंसान नहीं चाहता कि उसके घर में खुशहाली और सुख शांति हमेशा बनी रहे। कई वस्तुएं ऐसी होती हैं, जो हमें बहुत आकर्षित करती हैं, और घर को सुंदर बनाने के लिए हम ऐसी कई वस्तुएं अपने घर में सजा कर रख लेते हैं, लेकिन कम ही लोग इस बात पर ध्यान देते हैं कि क्या यह वस्तु घर में रखना ठीक है। तो आइये जानते है कौन कौन सी चीजें हैं जो अशुभ होती हैं।


वास्तु अनुसार, ये चीजें होती हैं अशुभ, घर में रखने से बढ़ती है परेशानियाँ

*तस्वीरें- वास्तु के अनुसार, कुछ तस्वीरें है, जो की आपको अपने घर में नहीं लगाना चाहिए। जैसे- महाभारत के युद्ध की तस्वीरें, नटराज की मूर्ति, ताजमहल का चित्र, डूबती हुई नाव का चित्र, फव्वारे, जंगली जानवर के तस्वीर तथा काँटेदार पौधों के चित्र घर में न लगायें। क्योंकि इनसे मनुष्य के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं, घर में नकारात्मक भाव अधिक विद्यमान रहते हैं तथा जीवन में अच्छे मौके कम मिल पाते हैं।

*सूखे हुए तुलसी के पौधे- अगर आपके घर में तुलसी का सुखा हुआ पौधा है तो उसे तुरंत जल में प्रवाह कर दें। बता दें वास्तु के अनुसार सुखा हुआ तुलसी का पौधा घर में रहने से कई तरह के दोष लगते हैं घर के किसी सदस्य को बड़ी बिमारी हो सकती है। तुलसी के सूखे पौधे को तुरंत हटाने के बाद अगर हो सके तो दूसरा तुलसी का पौधा तुरंत लगा दे।

*शंख के साथ रथ- घर के मंदिर में शंख रखना शुभ माना जाता है, शंख की ध्वनि भी घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है। लेकिन, अगर किसी रथ के साथ शंख रखा हो तो ये गलत माना जाता है। रथ के युद्धों में उपयोग होता था और रथ पर रखा शंख युद्ध की घोषणा करने के काम आता था। इस कारण किसी रथ के शो-पीस के साथ शंख नहीं रखना चाहिए। इससे घर में अशांति आती है। इनका घर पर अशुभ प्रभाव पड़ता हैं।

ये भी पढ़ें: वास्तु के अनुसार, इन पौधों को लगाने से आती है घर में सुख शांति

*मुरझाएं एवं बासी फूल- घर के पूजा स्थल में पूजा करते हुए मुरझाएं एवं बासी फूलों का प्रयोग बिल्कुल न करें। इनका घर पर अशुभ प्रभाव पड़ता हैं। घर में अशांति आती है।

*टुटा हुआ शीशा- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कहीं पर भी टुटा हुआ शीशा या आइना न रखें। अगर घर में आइना या कांच का कोई भी सामान टूट गया हो तो उसको तुरंत घर से बाहर करें। टुटा हुआ शीशा घर में रखने से कई परेशानियाँ आती है। घर वालो संग मनमुटाव और लड़ाई झगडे हमेशा होते है।

*मकड़ी के जाले- घर में मकड़ी के जाले लगने से घर में अशांति और लड़ाई झगडे होते हैं। इसलिए घर में कहीं भी जाला दिखाई दे तो उसको तुरंत साफ़ कर दें।

ये भी पढ़ें: ‘बाथरूम से जुड़े ये उपाय सुधारेंगे आपकी आर्थिक स्थिति’

*खंडित मूर्ति- अगर घर में किसी तरह की टूटी हुई और खंडित मूर्ति हो तो उसको घर में न रखे। उसे तुरंत जल में प्रवाह कर दें। वास्तु के अनुसार खंडित मूर्ति घर में रखने से घर पर अशुभ प्रभाव पड़ता हैं। इससे घर में कलह, रिश्ते में दरार और कडवाहट आती है। इसलिए कोई भी मूर्ति टूटे तो उसको या तो तुरंत चिपका दें या घर से बहार कर दे।

*निम्बू और मिर्च- यदि आपने अपने घर के बाहर निम्बू और मिर्च को काले धागे में पिरोकर टांग रखा हैं। तो उसे रविवार के दिन अवश्य उतार लें। क्योंकि रविवार के दिन इसका घर पर विपरीत प्रभाव पड़ता हैं आप इनके स्थान पर नये निम्बू और मिर्च लगा सकते हैं।

*घर की गन्दगी- घर में कही भी धुल मिट्टी या गन्दगी जमा करके नहीं रखना चाहिए। इससे घर में सुख समृद्धि को आने से रोकती है और घर में नकरात्मक प्रभाव फैलाती है इसलिए हमेशा आप घर को साफ-सुथरा रखें।

ये भी पढ़ें: आपके आर्थिक नुकसान का कारण बनते हैं ये दोष, जाने कैसे करें दूर

आप अपने घर की खुशहाली और सुख शांति को बनाए रखने के लिए कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखना होगा। ऐसी कई चीजें हैं जो अशुभ होती हैं, जिनको घर में रखने से बढ़ती है परेशानियाँ। इसलिए, ध्यान रखें अगर आपके घर में ये चीजे हैं तो उनको घर से तुरंत बाहर करें, इन चीजों को भूलकर भी घर में न रखें।

Tags:    
Share it
Top