Home > Archived > विवाह के बाद इन गलतियों से पति-पत्नी के रिश्तों में आती है दरार

विवाह के बाद इन गलतियों से पति-पत्नी के रिश्तों में आती है दरार

 Special News Coverage |  10 Oct 2015 11:30 AM GMT

husband wife relationship


शादी से पहले और बाद की जिंदगी में कई तरह के बदलाव आ जाते हैं लेकिन हम समझ नहीं पाते और जाने-अनजाने में कुछ गल्तियां कर बैठते हैं। शादी के बाद लाइफ बदल जाती है। शादी के साथ ही शुरू होती हैं नई जिंदगी की जिम्मेदारियां और आप खुद में बदलाव महसूस करने लगते हैं।

आपके मन में नई जिंदगी और नए बदलाव के लिए हिचकिचाहट पैदा कर रहा है। आप महसूस करते हैं कि शादी के बाद आप वह सब नहीं कर पा रहे, जो अभी तक कर सकते हैं और यह खयाल काफी हद तक सही भी है। शादी के बाद आप पति पत्नी हो जाते हैं और हर बात को गंभीरता से लेते हैं। बस यहीं आकर ग़डब़ड हो जाती है। शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ कई बातों को सांझा करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर हम छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो रिश्तों में और मिठास आ जायेगी। इससे अपने रिश्तों को बड़े प्यार से सहेजा भी जा सकता है।


1. एक दूसरे के रिश्तेदारों का मजाक ना उड़ायें: शादी में लोगों की ड्रेस और उनकी हरकतें सबकुछ बहुत ही मजेदार होती हैं, लेकिन अपने पार्टनर के सामने उनका मजाक न बनाएं क्योंकि आपको नहीं मालूम होता है कि वो किसके साथ ज्यादा क्लोज हैं। ऐसे में उन्हें बुरा लग सकता है।

2. एक्स के साथ तुलना न करे: कभी भी अपने पार्टनर की एक्स के साथ तुलना न करें, इससे उनके दिल को ठेस पहुंचेगी। आपका जीवनसाथी जैसा भी है अब आपका ही है। उसे ही सर्वश्रेष्ठ माने।




style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">



3. समय देने के लिए पार्टनर का दिल न तोड़े: आपने शादी कर ली लेकिन जब पार्टनर के साथ अच्छा वक्त बिताने के पल आएं तो आपने यह कहकर उनका दिल तोड दिया कि इसके लिये आपको कुछ वक्त चाहिए। अगर आपको वक्त चाहिए था, तो शादी देर से करते। अब जब कर ली है तो उन्हे अपनाने में आपको कैसी झिझक है।

4. उनके दोस्तों को बुरा-भला कहना: अपने पार्टनर के दोस्तों या सहेलियों को कुछ भी बोल देन, आप पर ही भारी प़ड सकता है। इन मामलों में शांत रहने में भलाई है।

5. इस एटीट्यूड को छोड़ना पड़ेगा: अरे मैं सब कर लूंगी, कर लूंगा वाला एटीट्यूड छो़ड दें। ऐसी बातें, शादी के बाद छो़ड देनी चाहिए। शादी दो लोगों के बीच का रिश्ता होता है, जिसमें पूरी पारदर्शिता होती है। ऐसे में आपका आत्म-निर्भर होना, अच्छा है लेकिन हर बात में उन्हे झिडककर हटा देना सही नहीं है। कभी-कभी उनकी मदद आपके लिए कारगर साबित हो सकती है।

6. किसी के मां-बाप को दोष ना दें: शादी हो जाने के बाद अक्सर पति-पत्नी के बीच इस बात को लेकर तनातनी हो जाती है कि मेरे मां-बाप तुम्हें अपनाने को तैयार नहीं थे या मेरे माँ-बाप को तुम पसंद नहीं थे या पसंद नहीं हो, वो तो मैंने मना लिया था।

7. नौकरी से चिढ: शादी के तुरंत बाद से कभी ये न कहें कि आपको उनकी नौकरी पर गुस्सा आता है या चिढ है। उनको उनके काम में सर्पोट करें। उनके काम को समझने की कोशिश करें, हो सकें तो मदद करें लेकिन उसे हतोत्साहित न करें। उन्हें उनके काम के लिए प्रोत्साहित करें।

href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें



style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top