Home > दिवाली और धनतेरस पर बाजार में रौनक, इस दिन जरूर खरीदें ये चीजें

दिवाली और धनतेरस पर बाजार में रौनक, इस दिन जरूर खरीदें ये चीजें

धनतेरस पर सोने चांदी के सिक्के नए-नए डिजाइन में सर्राफा बाजार में आ चुके है. डालर की शक्ल में चांदी के नोट की काफी डिमांड है.

 Ekta singh |  2017-10-16 11:51:33.0  |  नई दिल्ली

दिवाली और धनतेरस पर बाजार में रौनक, इस दिन जरूर खरीदें ये चीजें

नई दिल्ली : दीपावली हिन्दू का महत्वपूर्ण पर्व है, इस बार 19 अक्टूबर को दीपावली है. दीपावली के दो दिन पहले 17 अक्टूबर को धनतेरस है. मान्यता है कि धनतेरस पर सोना-चांदी व धार्मिक सामग्री की खरीदारी को शुभ माना जाता है.

दीपावली और धनतेरस को लेकर शहर का बाजार भी सजने लगा और बाजारों में खूब रौनक दिखाई दे रही है. धनतेरस पर सोने चांदी के सिक्के नए-नए डिजाइन में सर्राफा बाजार में आ चुके है. डालर की शक्ल में चांदी के नोट की काफी डिमांड है. इसकी कीमत 300 रुपये से लेकर तीन हजार रुपये तक की है. धनतेरस पर लोग चांदी के बर्तन, लक्ष्मी-गणेश के चांदी के सिक्के खरीदते है .

धनतेरस पर बर्तनों की भी खूब खरीदारी की जाती है. टिफिन बॉक्स, खाने का डिब्बा, गिलास, कटोरी, चम्मच-कांटा सेट समेत विभिन्न आइटम बाजार में सजे हुए है. बर्तनों की खरीदारी के मद्देनजर शहर के बाजारों में दर्जनों दुकानों पर स्टील, पीतल, तांबा आदि के बर्तन चमक रहे है.

दीपावली व धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक सामने में भी खुब बिक्री होती है. मोबाइल बाजार में शहर की दुकानों पर अलग-अलग माडल के मोबाइल हैंडसेट दिख रहे है. वही दीपावली के मद्देनजर मोबाइल व लैपटाप पर आफर भी दिए जा रहे है. ऑटो मोबाइल बाजार में धनतेरस पर वाहनों की खूब बुकिंग कराई जा रही है। ऑटो मोबाइल विक्रेता के मुताबिक शहर के सभी शो रूम पर करीब 200 से अधिक दोपहिया वाहनों की बुकिंग धनतेरस के लिए की जा चुकी है। वहीं इससे भी अधिक साढ़े तीन सौ वाहनों की बिकने की उम्मीद जताई जा रही है.

दिवाली पर अपने घर को सजाने के लिए लोग पोस्टर से लेकर मुर्तिया, झालर-झूमर, आर्टिफिशियल फूल आदि समान की खरीदारी की जा रही है. जिसे देखते हुए शहर में छोटी बड़ी दुकानों पर इस प्रकार की सामग्री देखने को मिल रही है.

वही मिठाई की दुकान और गिफ्ट के बाज़ार में भी काफी रौनक दिखाई दे रही है. दीपावली और धनतेरस पर लोग एक दुसरे को मिठाई और गिफ्ट बाटते है. जिसकी वजह से बाज़ार में काफी रौनक देखने को मिल रहा है.

मंगलवार शाम छह बजे से धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त बन रहा है। यह योग रात्रि साढ़े आठ तक प्रभावी रहेगा। मान्यता है कि इन योगों में किया जाने वाला कोई भी कार्य निष्फल नहीं होता और क्रय-विक्रय दोनों में लाभ होता है. इस दिन सायंकाल में यमराज को प्रसन्न करने के लिए घर के बाहर चौमुखा दीपक जलाना शुभ होता है और धनतेरस पर कुबेर जी कि भी पूजा किया जाता है जिसे लोग शुभ मानते है. आपको बता दें आप धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदें या न खरीदे लेकिन झाडू खरीदना महाशुभ होता है.

Tags:    
Share it
Top