शेयर बाजार

BSE Sensex Nifty LIVE Market Updates Today : सऊदी अरब के तेल संकट के चलते डूब गया भारतीय शेयर बाजार

Special Coverage News
17 Sep 2019 9:19 AM GMT
BSE Sensex Nifty LIVE Market Updates Today : सऊदी अरब के तेल संकट के चलते डूब गया भारतीय शेयर बाजार
x
कच्चे तेल (Crude Oil Soar) की कीमतों में आई जोरदार तेजी से देश की अर्थव्यवस्था (Crude Oil Impact on Indias GDP) को नुकसान पहुंचने की आशंका के चलते शेयर बाजार (Stock Market Crash) में भारी गिरावट देखने को मिली है.

मुंबई. कच्चे तेल (Crude Oil Soar) की कीमतों में आई जोरदार तेजी से देश की अर्थव्यवस्था (Crude Oil Impact on Indias GDP) को नुकसान पहुंचने की आशंका के चलते शेयर बाजार (Stock Market Crash) में भारी गिरावट देखने को मिली है. बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 600 अंक गिरकर 36518 के स्तर पर आ गया है.

वहीं, एनएसई के 50 शेयरों वाले प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी (Nifty) में 200 अंक की गिरावट आई है. यह 11 हजार के नीचे कारोबार कर रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि क्रूड में आए उछाल से भारतीय जीडीपी ग्रोथ पर निगेटिव असर होगा. इसीलिए विदेशी निवेशकों ने जमकर बिकवाली की है. इस गिरावट में निवेशकों के 2 लाख करोड़ रुपये डूब गए है. हालांकि, छोटे निवेशकों को फिलहाल घबराना नहीं चाहिए. ब्लकि गिरावट पर खरीदारी करने का बेहतर मौका है.

सऊदी के तेल प्लांट पर हमले और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली की वजह से मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार का मूड एक बार फिर बिगड़ गया. सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 650 अंकों से अधिक लुढ़क गया जबकि निफ्टी में भी 150 अंकों का नुकसान हुआ. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 642 अंक गिरकर 36,481 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी में 186 अंक की गिरावट आई और यह 10,817 के स्तर पर बंद हुआ.

2.30 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

बाजार में गिरावट से मंगलवार को निवेशकों को 2.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है. दरअसल, सोमवार को बीएसई पर लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 1,42,08,049.05 करोड़ रुपये था, जो मंगलवार को 1,39,75,844.03 करोड़ रुपये हो गया. इस लिहाज से 2,32,205 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

ऑटो और बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर धड़ाम

कारोबार के दौरान ऑटो और बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर पस्‍त नजर आए. ऑटो सेक्‍टर की बात करें तो कारोबार के अंत में हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 6.42 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए. इसी तरह टाटा मोटर्स और मारुति के शेयर 4 फीसदी से अधिक लुढ़क गए. बजाज ऑटो और महिंद्रा के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए. वहीं बैंकिंग सेक्‍टर में एक्‍सिस बैंक के शेयर 4 फीसदी से अधिक लुढ़क गए. जबकि एसबीआईएन, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी के शेयर भी 2 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए. वहीं टाटा स्‍टील, एलएंडटी, एनटीपीसी और वेदांता के शेयरों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story