Home > Archived > आईआईटी की फीस हुई दोगुनी, अब देने होंगे 2 लाख सालाना

आईआईटी की फीस हुई दोगुनी, अब देने होंगे 2 लाख सालाना

 Special News Coverage |  7 April 2016 10:23 AM GMT

आईआईटी की फीस हुई दोगुनी, अब देने होंगे 2 लाख सालाना

नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय से आज आईआईटी छात्रों को एक बड़ा झटका लगा है। आईआईटी छात्रों की फीस 90 हजार से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी गई है। बढ़ी हुई फीस अगले सत्र से लागू होगी। हालांकि एससी, एसटी, शरीरिक रूप से विकलांग बच्चे व जिनके परिवार की सालाना सैलरी 1 लाख रुपये से कम है उन बच्चों को बढ़ी हुई फीस नहीं देने होगी।

मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि केंद्र सरकार आईआईटी में पढ़ने वाले एससी, एसटी के साथ-साथ दिव्यांग छात्रों के लिए जल्द मुफ्त शिक्षा का प्रस्ताव पास करने वाली है। जिसकी औपचारिक घोषणा भी जल्द कर दी जाएगी। इसके अलावा उन छात्रों को भी 66 फीसदी छूट दी जाएगी जिनकी सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम है।

आईआईटी काउंसिल ने पिछले दिनों ही फीस बढ़ाने के प्रस्ताव की घोषणा कर दी थी। जिसकी औपचारिक घोषणा आज की गई है। आईआईटी में एससी के लिए 15 फीसदी, एसटी के लिए 7.5 फीसदी और ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण लागू है। फीस में 66 फीसदी की छूट किए जाने से स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top