Breaking News
Home > Archived > Asia Cup : फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश से भिड़ने को तैयार है टीम इंडिया

Asia Cup : फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश से भिड़ने को तैयार है टीम इंडिया

 Special News Coverage |  6 March 2016 9:04 AM GMT

फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश से भिड़ने को तैयार है टीम इंडिया



मीरपुर : जीत के रथ पर सवार भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को बांग्लादेश से भिड़ेगी, जिसने दिग्गजों को पछाड़ कर यहां तक का सफर तय किया है। कागजों पर भारतीय टीम का पलड़ा भारी है, क्योंकि भारत आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक और बांग्लादेश 10वें स्थान पर है। छोटे प्रारूप में हालांकि यह मायने नहीं रखता, क्योंकि मैच की तसवीर एक ओवर में बदल सकती है। खिताबी मुकाबले में रोचक द्वंद्व देखने को मिलेगी।


फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश से भिड़ने को तैयार है टीम इंडिया


भारत और श्रीलंका 5-5 बार एशिया कप चैम्पियन बन चुके हैं और ज्वाइंट विनर भी रहे हैं। भारत अगर रविवार को बांग्लादेश को हरा देता है तो सबसे ज्यादा बार एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड उसके नाम हो जाएगा भारत ने 1984, 1988, 1990-91, 1995 और 2010 में यह कप जीता था।

धौनी, युवराज और विराट कोहली को बड़े फाइनल खेलने की आदत है लेकिन मशरेफ, शाकिब अल हसन, शब्बीर रहमान को खिताबी जीत का अनुभव नहीं मिला है। वे 2012 में खिताब जीतने के करीब पहुंचे थे लेकिन फाइनल में पाकिस्तान से हार गए। उस मैच में आखिरी ओवर में चुके महमूदुल्लाह ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन किया है और पाकिस्तान के खिलाफ अनवर अली की गेंद पर चौका लगाकर टीम को फाइनल में पहुंचाया।

दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम इंडिया काफी संतुलित नजर आ रही है। पिछले 10 में से 9 मैच जीत चुकी टीम इंडिया एडीलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद से शानदार फॉर्म में है। यह 11वां मैच हालांकि कठिन होगा क्योंकि बांग्लादेशी सरजमीं पर खेला जा रहा है।

रिजर्व बेंच को मौका देने के बाद भारत अब पूरी मजबूत टीम के साथ उतरेगा। रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी का आगाज करेंगे। रोहित ने अभी तक सर्वाधिक 137 रन बनाए हैं हालांकि धवन लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। कोहली ने दो मैचों में मैच विनर की भूमिका निभाई और फाइनल में वह लय कायम रखना चाहेंगे।

पिच में ज्यादा उछाल नहीं होने पर सुरेश रैना बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। युवराज श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ अच्छी पारियां खेलकर फॉर्म में लौटे हैं। विकेट धीमा होने पर उनकी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी उपयोगी साबित होगी। कप्तान धोनी ने शुरुआती मैचों में पूरी तरह फिट नहीं होने के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन शीर्षक्रम के बिखरने पर उनकी असल परीक्षा हो सकती है। पंड्या ने बांग्लादेश के खिलाफ आक्रामक पारी खेली और एक बार फिर उनसे उम्दा प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

धोनी के पसंदीदा आलराउंडर हार्दिक पांड्या सबसे कामयाब रहे हैं। उनके नाम 7 विकेट हैं। जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट लिए हैं। अश्विन ने 3 मैचों में 3 विकेट लिए हैं। दो बार मैन आॅफ द मैच रहे विराट अब तक 112 रन बनाकर दूसरे बेस्ट स्कोरर हैं। ओपनर रोहित शर्मा 137 रन बनाकर बेस्ट स्कोरर हैं। वहीं स्टार आलराउंडर युवराज भी फॉर्म में हैं।

टीमें :
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमरा, अजिंक्य रहाणे, हरभजन सिंह, पवन नेगी, भुवनेश्वर कुमार।

बांग्लादेश : मशरेफ मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, मुशफिकर रहीम, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह रियाद, मोहम्मद मिथुन, अराफात सन्नी, तसकीन अहमद, अल अमीन हुसैन, नासिर हुसैन, अबु हिदेर, नुरुर हसन, इमरुल कायेस।

मैच का समय: शाम सात बजे से।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top