Home > Archived > दीपा करमाकर ओलंपिक में क्वॉलिफाई करने वाली, पहली भारतीय जिमनास्ट

दीपा करमाकर ओलंपिक में क्वॉलिफाई करने वाली, पहली भारतीय जिमनास्ट

 Special News Coverage |  18 April 2016 6:19 AM GMT

दीपा करमाकर ओलंपिक में क्वॉलिफाई करने वाली, पहली भारतीय जिमनास्ट

नई दिल्ली: त्रिपुरा की 22 वर्षीय दीपा कर्माकर पहली भारतीय जिमनास्ट हैं, जिन्होंने ओलंपिक के लिए क्वालिफ़ाई किया। भारतीय जिम्नास्टिक्स के लिए एक बेहद अच्छी खबर है। पहली बार भारत से किसी जिमनास्ट ने ओलंपिक के लिए क्वालिफ़ाई कर लिया है। उन्होंने अंतिम क्वालीफायर और ओलंपिक परीक्षण प्रतियोगिता में प्रभावी प्रदर्शन किया। वह महिला कलात्मक वर्ग में चार उप डिविजन में से पहली में नौवें स्थान पर रही।

उन्होंने 52.698 अंक पाकर रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफ़ाई किया। अपने पहले इवेंट प्रोडुनोवा वॉल्ट में कर्माकर को 15.066 अंक मिले जो बाकी 14 प्रतियोगियों से ज्यादा थे लेकिन अनीवन बार्स के दूसरे इवेंट में कर्माकर के खराब प्रदर्शन से उनका कुल स्कोर कम हो गया। उन्हें 11.700 अंक मिले और वह इस इवेंट में अंतिम से महज़ एक पायदान उपर रहीं। बीम और फ़्लोर एक्सरसाइज़ के अगले दो दौर में कर्माकर ने 13.366 और 12.566 अंक बटोरकर इतिहास रच दिया। उनके कुल अंक 52.698 ने उनका स्थान रियो ओलंपिक्स के लिए पक्का कर दिया।


अंतरराष्ट्रीय रैफरी दीपक कांगड़ा ने कहा, ‘52.698 के स्कोर से दीपा का ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना लगभग तय है। तीन उप डिविजन के मुकाबले बाकी हैं लेकिन वह पहले ही तीन देशों के जिम्नास्ट को हरा चुकी है इसलिए क्वालीफाई कर चुकी है।’

इससे पहले भी दीपा कर्माकर पहली ऐसी भारतीय महिला जिमनास्ट बनीं जिन्होंने 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ खेल में कांस्य पदक जीता। इसके बाद वह ऐसी पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनीं जिन्होंने पिछले साल नवंबर में हुए वर्ल्ड जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप्स फ़ाइनल्स के लिए क्वालिफ़ाई किया।

पहले इस टूर्नामेंट के लिए दीपा को सेकंड रिज़र्व श्रेणी में रखा गया था लेकिन पिछले महीने उन्हें इसकी जानकारी दी गई कि उन्हें प्रतियोगियों की सूची में शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है। इससे पहले इलाहाबाद के आशीष कुमार ने 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारती की तरफ़ से पहला कॉमनवेल्थ जिमनास्टिक्स मेडल जीता था। उन्होंने रजत और कांस्य पदक जीते और ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top