Home > Archived > Happy BirthDay : 43 के हुए क्रिकेट के भगवान 'सचिन तेंदुलकर'

Happy BirthDay : 43 के हुए क्रिकेट के भगवान 'सचिन तेंदुलकर'

 Special News Coverage |  24 April 2016 8:05 AM GMT

सचिन तेंदुलकर

मुंबई : क्रिकेट का भगवान कहे जाने सचिन तेंदुलकर आज 43 वर्ष के हो गए। क्रिकेट में भगवान का दर्जा पा चुके सचिन का जन्म 24 अप्रैल, 1973 में मुंबई में हुआ था। मराठी कवि रमेश तेंदुलकर से घर जन्मे सचिन को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। उनके इसी शौक ने बाद में उन्हें दुनिया भर में कभी न मिटने वाली पहचान दिलाई। सचिन ने भारत के लिए अपना पहला मैच चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवंबर, 1989 को खेला था।


सचिन क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ौं में गिने जाते हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सन् 2008 में वे पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है।

सन् 1989 में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद सचिन ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने टेस्ट व एक दिवसीय क्रिकेट, दोनों में सर्वाधिक शतक अर्जित किये हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 14000 से अधिक रन बनाने वाले वह विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं। एकदिवसीय मैचों में भी उन्हें कुल सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान प्राप्त है। उनके अन्तर्राष्ट्रीय खेल जीवन की शुरुआत 1985 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची से हुई।

सचिन और अंजलि की पहली मुलाकात मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर वर्ष 1990 में हुई थी। सचिन अपने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर से लौट रहे थे और अंजली अपनी मां को रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पहुंची थीं। अंजली के साथ इस पहली मुलाकात ने सचिन पर जादू कर दिया और वे अंजली के दीवाने हो गए। इस मुलाकात के बाद दोनों की दूसरी मुलाकात एक कॉमन दोस्त के घर हुई। सचिन तब तक एक जाना पहचाना नाम बन चुके थे। सचिन पेशे से डॉटर अंजली से मिलने के लिए मरीज बनकर निकलते थे। मुलाकातें बढ़ी और अंजली भी उनसे प्यार करने लगीं। दोनों ने वर्ष 1994 में शादी कर दी। आज दोनों के दो बच्चे हैं। बेटा अर्जुन टीम इंडिया का हिस्सा बनने की तरफ अग्रसर हैं।


सचिन के ये रिकॉर्ड तोडऩा है मुश्किल

सचिन के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने का रिकॉर्ड है। वहीं एकदिवसीय इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक जडऩे वाले सचिन पहले खिलाड़ी हैं। सचिन ने वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबलों में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाए हैं। वहीं सचिन के नाम सबसे अधिक वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच (463) खेलने का भी रिकॉर्ड है। सचिन वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबलों में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी जीत चुके हैं।

सचिन को मिले ये पुरस्कार

वर्ष 2014 में - देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया
वर्ष 2008 में - पद्म विभूषण
वर्ष 1999 में - पद्मश्री
वर्ष 2001 में - महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार
वर्ष 1994 में - अर्जुन पुरस्कार
वर्ष 1997-98 में - राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार
वर्ष 2010 में - भारतीय वायु सेना ने मानद ग्रुप कैप्टन की उपाधि दी
वर्ष 2011 में - बीसीसीआई ने सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर घोषित किया
वर्ष 2012 में - राज्य सभी की सदस्यता मिली

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top