Top
Breaking News
Home > Archived > T20 WC : ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को तैयार टीम इंडिया, आंकड़ों के आधार पर भारत का पलड़ा भारी

T20 WC : ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को तैयार टीम इंडिया, आंकड़ों के आधार पर भारत का पलड़ा भारी

 Special News Coverage |  27 March 2016 10:55 AM GMT

टीम इंडिया



नई दिल्ली : टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के आज ऑस्ट्रेलिया से 'करो या मरो' के मुकाबले के लिए टीम इंडिया तैयार है। भारत को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा ताकि टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई जा सके।

टूर्नामेंट से पहले खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम अभी तक तीनों मैचों में उम्‍मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी है। पहले मैच में उसे न्यूजीलैंड ने 47 रन से हराया जबकि दूसरे मैच में उसने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह विकेट से हराया।


तीसरे मैच में अगर बांग्लादेशी बल्लेबाज गैर जिम्मेदाराना शॉट्स नहीं खेलते और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दौड़ लगाकर एक स्टम्प आउट नहीं करते तो भारत एक रन से नहीं जीतता।

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने मैच दर मैच अपने प्रदर्शन में सुधार किया है और शुक्रवार को पाकिस्तान को करो या मरो के मुकाबले में हराकर अपनी तैयारी पुख्ता कर ली है। जेम्स फॉकनर और शेन वाटसन का मानना है कि भारत को उसकी सरजमीं पर हराना कड़ी चुनौती है लेकिन मेजबान टीम को भी पता है कि उसकी राह आसान नहीं है।

भारत के सितारा बल्लेबाज अभी तक अपनी चमक नहीं बिखेर सके हैं। रोहित शर्मा और शिखर धवन से आक्रामक पारियों का इंतजार है। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर काफी हद तक दारोमदार होगा लेकिन बाकियों को भी उम्दा प्रदर्शन करना होगा। मोहाली की पिच से ज्यादा टर्न नहीं मिलेगी लेकिन भारतीय स्पिनर आज के मैच में अहम भूमिका निभाएंगे।

आंकड़ों के आधार पर भारत का पलड़ा भारी

यदि आंकड़ों के आधार पर देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को होने वाले ट्‍वेंटी-20 विश्व कप के महत्वपूर्ण मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी रहने का अनुमान है। अभी तक इन दोनों टीमों के बीच 12 अंतरराष्ट्रीय ट्‍वेंटी-20 मैच खेले गए है जिनमें से भारत ने 8 और ऑस्ट्रेलिया ने 4 जीते हैं।

वर्तमान टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों को न्यूजीलैंड के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा है और दोनों टीमें इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जोर लगाएगी। आइए इन दोनों के बीच टी-20 मैचों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं -

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक भारत में दो टी-20 मैच खेले गए और उन दोनों में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी है। यदि इन दोनों देशों के बीच हुए पिछले पांच टी-20 मैचों की बात की जाए तो भारत ने इन सब मैचों में जीत दर्ज की है। टीम इंडिया ने इसी वर्ष के प्रारंभ में कंगारूओं का उनके घर में 3-0 से सफाया किया था।

इन दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में अभी तक 6 टी-20 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से भारत ने 4 और ऑस्ट्रेलिया ने 2 जीते हैं।

टीम का सर्वाधिक स्कोर

202/4 : भारत (राजकोट - 10 अक्टूबर 2013)

201/7 : ऑस्ट्रेलिया (राजकोट - 10 अक्टूबर 2013)

टीम का न्यूनतम स्कोर

74 : भारत (मेलबर्न - 1 फरवरी 2008)

86 : ऑस्ट्रेलिया (मीरपुर - 30 मार्च 2014)

सर्वाधिक रन

319 : विराट कोहली - भारत (8 मैच, 53.16 औसत)

284 : शेन वॉटसन - ऑस्ट्रेलिया (7 मैच, 47.33 औसत)

सर्वाधिक विकेट

9 : रविचंद्रन अश्विन - भारत (8 मैच 25.77 औसत)

8 : शेन वॉटसन - ऑस्ट्रेलिया (7 मैच, 25.12 औसत)

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it