Top
Home > Archived > विश्वकप T-20 में टीम इंडिया ने शानदार 72 रनों से बड़ी जीत

विश्वकप T-20 में टीम इंडिया ने शानदार 72 रनों से बड़ी जीत

 Special News Coverage |  16 March 2016 2:52 AM GMT

_Indian-woman-team-beat-bangladesh-in-world-cup_SECVPF

बेंगलुरु
भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश महिला टीम को हराकर वर्ल्डकप टी-20 की शुरुआत जीत के साथ की। भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम पर 72 रनों की बड़ी जीत दर्ज की।

बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस जीतकर बांग्लादेशी कप्तान ने भारत को पहले बल्लेबाज़ी का न्यौता दिया। भारतीय महिला टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए बांग्लादेशी टीम को जल्द ही बैकफ़ुट पर ला दिया था।

कप्तान मिताली राज और वेलास्वामी वनिता ने पहले विकेट के लिए महज़ 7.4 ओवर में ही 62 रनों की साझेदारी निभाते हुए भारतीय महिला टीम को बड़े स्कोर की तरफ़ मोड़ दिया था। वनिता ने 24 गेंदो पर 38 रन बनाए, जबकि मिताली राज ने 35 गेंदो पर 42 रन की पारी खेली।


26 रन का आंकड़ा पार करते ही मिताली वर्ल्ड टी-20 के इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज़ बन गई। इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड के नाम था, जिन्होंने 566 रन बनाए थे। मिताली राज अब 583 रन बनाकर नंबर-1 पर पहुंच गईं हैं।

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ हाल में सीरीज जीतने के बाद आत्मविश्वास से भरी भारतीय क्रिकेट टीम महिला विश्व टी20 में अपना पहला मैच जीत कर विजयी लय बरकरार रखी है।

भारत को हाल में अच्छी फॉर्म के बाद अंतिम 4 में जगह बनाने का दावेदार माना जा रहा है। टीम ने जनवरी में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराने के बाद फरवरी को श्रीलंका का 3-0 से क्लीनस्वीप किया। भारतीय महिला टीम अतीत में दो बार सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही है लेकिन पिछले दो टूर्नामेंट उसके लिए अच्छे नहीं रही और टीम ग्रुप चरण से आगे बढ़ने में नाकाम रही।

टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत:- मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, तिरूष कामिनी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णस्वामी, स्मृति मंधाना, निरंजना नागराजन, शिखा पांडे, अनुजा पाटिल, दीप्ति शर्मा, वेलास्वामी वनिता, सुषमा वर्मा और पूनम यादव।

बांग्लादेश:- जहानारा आलम, सलमा खातून, निगार सुल्तान जोटी, पन्ना घोष, रूमाना अहमद, लता मंडल, रितु मोनी, आयशा रहमान, फाहिमा खातून, शरमिन अख्तर, फरगाना हक, खादिजा तुल कुबरा, नाहिदा अख्तर, शैली शारमिन और संदीजा इस्लाम।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it