Home > Archived > IPL फिक्सिंग: BCCI ने पाक अंपायर असद राऊफ पर लगाया 5 साल का बैन

IPL फिक्सिंग: BCCI ने पाक अंपायर असद राऊफ पर लगाया 5 साल का बैन

 Special News Coverage |  12 Feb 2016 12:53 PM GMT

IPL फिक्सिंग: BCCI ने पाक अंपायर असद राऊफ पर लगाया 5 साल का बैन

मुंबई: पाकिस्तानी अंपायर असद राउफ को बीसीसीआई ने आज पांच साल के लिए बैन कर दिया। बीसीसीआई की अनुशासन समिति ने उन्हें भ्रष्ट कार्यों में शामिल होने और खेल की छवि को नुकसान पहुंचाने का दोषी पाया।

पाकिस्‍तानी क्रिकेट अंपायर असद रऊफ पर शुक्रवार को बीसीसीआई ने कार्रवाई करते हुए पांच साल का बैन लगा दिया। बोर्ड की अनुशासन समिति ने उन पर भ्रष्‍टाचार से जुड़े आरोप सही पाए। बोर्ड ने माना कि रऊफ की गतिविधियों से क्रिकेट की छवि को नुकसान पहुंचा।


आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल 59 साल के पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ पर आरोप है कि उन्‍हें सट्टेबाजों से महंगे गिफ्ट लिए। इसके अलावा, उन्‍होंने 2013 में हुए आईपीएल मैचों के दौरान सट्टा भी खेला। रऊफ पर अंदरुनी जानकारी लाभ या बिना लाभ के मैच से पहले या बाद में शेयर करने का आरोप भी साबित हुआ। बीसीसीआई प्रेसिडेंट शशांक मनोहर की अगुआई वाली अनुशासन समिति में ज्‍योर्तिरादित्‍य सिंधिया और निरंजन शाह भी थे।

बीसीसीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया, ”रऊफ पर बोर्ड या उसके सहयोगियों से जुड़ी अंपायरिंग, खेलने या क्रिकेट का किसी तरह से प्रतिनिधित्‍व करने से जुड़ी गतिविधियों पर पांच साल का बैन लगाया गया है। पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ कमेटी के सामने पेश नहीं हुए। उन्‍होंने अपना शुरुआती जवाब 15 जनवरी को जबकि लिखित बयान 8 जनवरी 2016 को बोर्ड को भेजा।”

समिति ने जांच आयुक्त की रिपोर्ट और असद राउफ के लिखित बयान पर विचार करने के बाद इस पाकिस्तानी को ‘बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के नियम 2.2.2, 2.3.2, 2.3.3 और 2.4.1 के तहत कदाचार और भ्रष्टाचार’ का दोषी पाया है। राउफ को इसके अलावा अंदरूनी जानकारी किसी साझा करने का दोषी भी पाया गया है।

असद राउफ के प्रतिबंध के साथ 2013 के प्रकरण और इसके बाद भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर हुई बोर्ड की अनुशासनात्मक कार्रवाई खत्म हो गई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top